News In Brief Startups
News In Brief Startups

स्टार्टअप के लिए जल्द शुरू होगा इन्वेस्टर्स पोर्टल, सिडबी कर रहा विकसित 

Share Us

267
स्टार्टअप के लिए जल्द शुरू होगा इन्वेस्टर्स पोर्टल, सिडबी कर रहा विकसित 
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India जल्द ही एक ऐसा पोर्टल लांच करने वाली है, जिस पर स्टार्टअप और निवेशक Startups & Investors दोनों मौजूद होंगे। इसके जरिये वे आपस में बातचीत कर सकते हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय Ministry of Commerce & Industry की पहल पर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक Small Industries Development Bank of India इस पोर्टल को विकसित कर रहा है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में बताया कि अगले दो महीने में इस पोर्टल को लांच किया जा सकता है। फिलहाल इस पोर्टल पर घरेलू निवेशक उपलब्ध होंगे, लेकिन बाद में विदेशी निवेशकों Foreign Investors को भी इस पोर्टल पर जगह दी जा सकती है। 

आपको बता दें कि अभी स्टार्टअप की फंडिंग Startup Funding के लिए सरकार की तरफ से फंड आफ फंड्स Fund of Funds स्टार्टअप सीड फंड Startup Seed Fund है। फंड आफ फंड्स से 660 स्टार्टअप को 9500 करोड़ रुपये की सहायता दी जा चुकी है। स्टार्टअप इंडिया सीड फंड Startup India Seed Fund से 99 इनक्यूबेटर्स को 365 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। सरकार की तरफ से स्टार्टअप को तीन साल के लिए टैक्स में भी छूट दी गई है।

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के अनुसार 16 जनवरी, 2016 में स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत की गई थी और मात्र छह साल में देशभर में 72,000 से अधिक स्टार्टअप की स्थापना हो चुकी है। इसमें सबसे मजेदार बात यह है कि 50 प्रतिशत स्टार्टअप छोटे शहरों में हैं और फंड के लिए चयन में छोटे शहरों के स्टार्टअप को प्राथमिकता दी जा रही है। भारत में अब तक 103 यूनिकार्न Unicorn (एक अरब डालर के मूल्यांकन वाले) की स्थापना हो चुकी है।