सॉवरेन गोल्ड में निवेश मुनाफे का सौदा, जानें डिटेल्स

Share Us

423
सॉवरेन गोल्ड में निवेश मुनाफे का सौदा, जानें डिटेल्स
20 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड Sovereign Gold Bond (एसजीबी) की अगली किस्त की बिक्री  instalment sale पांच दिनों के लिए सोमवार यानी आज से शुरू हो रही है। इस किस्त के लिए सोने का निर्गम मूल्य issue price of gold 5,091 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है। यह चालू वित्त वर्ष का पहला निर्गम होगा। निवेश सलाहकारों  investment advisors का मानना है कि मंदी की आशंका के बीच सॉवरेन गोल्ड में निवेश मुनाफे का सौदा हो सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई RBI जारी करता है। इसका मूल्य सोने के वजन में होता है। अगर बॉन्ड 10 ग्राम सोने का है तो 10 ग्राम सोने की कीमत जितनी होगी, उतने ही बॉन्ड के दाम होंगे। आप एक वित्त वर्ष में कम-से-कम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक के मूल्य का सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। ट्रस्ट के लिए अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है। एसजीबी की मैच्योरिटी अवधि maturity period 8 साल होती है।

इस अवधि के बाद इससे होने वाले मुनाफे पर कोई टैक्स नहीं लगता है। 5 साल बाद सॉवरेन गोल्ड से पैसा निकालने पर इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स long term capital gains के रूप में 20.8 फीसदी टैक्स देना पड़ता है। केडिया एडवाइजरी के निदेशक Director of Kedia advisory अजय केडिया Ajay Kedia के अनुसार मंदी की आशंका के बीच बढ़ती महंगाई और शेयर बाजारों में गिरावट fall in stock markets को देखते हुए लंबे समय के लिए सोने में निवेश investment in gold मुनाफा दिला सकता है।

रुपए में लगातार गिरावट से पीली धातु को समर्थन मिल रहा है। आने वाले समय में सोना और महंगा होगा। इसलिए यह सॉवरेन गोल्ड खरीदने का अच्छा समय है।