Internet Explorer की बनी कब्र, दुनियाभर में तस्वीर वायरल

Share Us

457
Internet Explorer की बनी कब्र, दुनियाभर में तस्वीर वायरल
21 Jun 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World का सबसे पुराना और पॉपुलर वेब ब्राउजर्स Old and Popular Web Browsers इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर Internet Explorer अब इतिहास बन चुका है। 15 जून को माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने इसे सर्विस से रिटायर कर दिया, लेकिन अभी भी यह सुर्खियों में बना हुआ है। दक्षिण कोरिया South Korea के एक इंजीनियर ने इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर की ‘कब्र' बनाई है, जिसकी तस्‍वीर दुनियाभर में वायरल की जा रही है। दक्षिण कोरिया उन चुनिंदा देशों में से है, जहां बड़ी संख्‍या में लोग इंटरनेट एक्‍प्‍लोरर के आखिरी वक्‍त तक इसे इस्‍तेमाल कर रहे थे।

रिपोर्ट की मानें तो, इस ब्राउजर के सम्मान Browser Honours में कोरिया के 38 साल के इंजीनियर कियॉन्ग जंग Engineer Kyeong Jung ने ग्योंगजू शहर Gyeongju City में अपने भाई के कैफे की छत पर इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर की ‘कब्र' बनाई है। दरअसल ‘e' लोगो के साथ एक ग्रेवस्‍टोन Gravestone स्‍थापित किया है, जो कब्र के ऊपर लगाया गया एक पत्‍थर होता है। उस पर मजाकिया लहजे में लिखा गया है कि वह अन्य ब्राउजर्स को डाउनलोड करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला एक अच्छा टूल था।

कियॉन्ग के इस मजाकिया अंदाज की तस्‍वीर दुनियाभर में शेयर की जा रही है। कई सोशल मीडिया वेबसाइटों पर इसे हजारों बार शेयर किया जा चुका है। दक्षिण कोरिया वह देश है, जहां साल 2014 तक कई प्रमुख ऑनलाइन ग‍तिविधियों Online Activities के लिए इंटरनेट एक्‍स्‍प्‍लोरर ही इस्‍तेमाल होता था।

हाल के समय तक यह देश की कई प्रमुख सरकारी वेबसाइटों Major Government Websites का डिफॉल्‍ट ब्राउजर Default Browser था। ब्राउजर के बंद होने से ठीक पहले तक कई विभाग इसे इस्‍तेमाल कर रहे थे।