News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

InterGlobe ने 2026 तक भारत में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने की योजना बनाई

Share Us

121
InterGlobe ने 2026 तक भारत में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने की योजना बनाई
22 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

इंडिगो एयरलाइंस की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज InterGlobe Enterprises कथित तौर पर 2026 तक भारत में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवाएं शुरू करेगी।

एयरलाइंस की मूल कंपनी 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग विमानों को तैनात करने के लिए अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन Archer Aviation के साथ साझेदारी की, जो "हेलीकॉप्टर की तरह" चार यात्रियों को ले जा सकता है।

इस डील से इंडिगो को करीब 1 अरब डॉलर का खर्च आने की उम्मीद है। कि दोनों पक्षों ने देश में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने और संचालित करने के लिए पिछले साल समझौता किया था।

शुरुआत में इस सेवा से यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक सात मिनट से कम समय में पहुंचाने की उम्मीद है। विमानन प्रमुख कंपनी मुंबई और बेंगलुरु में भी इसी तरह की सेवाएं शुरू करेगी।

आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन Archer Aviation Founder and CEO Adam Goldstein ने कहा कि सीपी और गुरुग्राम के बीच उड़ान की कीमत 2,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच हो सकती है।

उन्होंने कहा कि आर्चर अपने पांच सीटों वाले मिडनाइट ईवीटीओएल विमानों के प्रमाणन के लिए अमेरिकी नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के साथ उन्नत चर्चा कर रहा है।

यह देखते हुए कि अमेरिकी नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से प्रमाणन अगले साल मिलने की उम्मीद है, एडम गोल्डस्टीन ने कहा कि अमेरिकी कंपनी अपने विमानों के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय प्रमाणन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

एडम गोल्डस्टीन के अनुसार मिडनाइट विमान पायलट और चार यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगा। ईवीटीओएल विमान में छह बैटरी पैक होंगे और यह कथित तौर पर 30-40 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा।

अमेरिका स्थित कंपनी उड़ान संचालन के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर सहित विभिन्न पहलुओं को सुव्यवस्थित करने के लिए कई नगर पालिकाओं के साथ बातचीत कर रही है। संचालन शुरू करने से पहले लॉन्चपैड और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए आवश्यक रियल एस्टेट स्थान के संबंध में कथित तौर पर विचार-विमर्श अभी भी चल रहा है।

जबकि कंपनी इस साल के अंत में अमेरिका में अपनी विनिर्माण सुविधा का अनावरण करने की योजना बना रही है, कि आर्चर एविएशन भविष्य में भारत में भी विमानों के निर्माण के लिए तैयार है।

पिछले साल आर्चर एविएशन ने एक भारतीय यात्रा समूह इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के साथ समझौता किया था, और देश की इंडिगो इसका हिस्सा है।

यह द ईप्लेन कंपनी और बम्बल बी फ्लाइट्स जैसे घरेलू नामों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। ट्रैफिक जाम और सड़कों के माध्यम से माल की धीमी आवाजाही जैसी समस्याओं का समाधान करने के लिए ये नए जमाने की तकनीकी कंपनियां सड़कों पर वाहन चलाने के बजाय लोगों के परिवहन के लिए हवाई समाधान बना रही हैं।

ग्लोबल एडवांस्ड हवाई गतिशीलता बाजार का आकार 2030 तक $45 बिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।