News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जून में बढ़ेंगी ब्याज दरें- शक्तिकांत दास

Share Us

367
जून में बढ़ेंगी ब्याज दरें- शक्तिकांत दास
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर Reserve Bank of India Governor शक्तिकांत दास Shaktikanta Das ने कहा कि जून की आगामी बैठक के दौरान ब्याज दरों interest rates में बढ़ोतरी की जायेगी। एक चैनल को दिये गए इंटरव्यू interview में आरबीआई के गवर्नर ने कहा है कि केंद्रीय बैंक भारतीय मुद्रा के अवमूल्यन devaluation of Indian currency की अनुमति नहीं दे सकता है। केंद्रीय बैंक को करेंसी बाजार currency market की अस्थिरता को रोकना है। आपको बता दें कि इस माह की शुरूआत में मौद्रिक नीति समिति monetary policy committee ने रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

क्रिप्टो करेंसी crypto currency के मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि आरबीआई ने इसके लिए चेतावनियां जारी की हैं और इसे कैसे नियामकीय दायरे regulatory framework में लाया जाये, इस पर सवाल हैं। इसके लिए जल्द ही सख्त कदम उठाये जायेंगें क्योंकि  क्रिप्टो करेंसी देश की वित्तीय, मौद्रिक और व्यापक आर्थिक स्थिरता macroeconomic stability के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि अगले माह आरबीआई महंगाई का नया पूर्वानुमान जारी करेगा और रेपो दर में बढ़ोतरी की जायेगी लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बढ़ोतरी कितनी होगी। दास ने कहा कि आरबीआई के इस कदम से खुदरा कीमतों retail prices पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। चालू खाता घाटा भी इस साल प्रतिबंधित रहेगा।