छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ सकती हैं ब्याज दरें- नायर

Share Us

317
छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ सकती हैं ब्याज दरें- नायर
24 Jun 2022
min read

News Synopsis

अर्थशास्त्रियों Economists के अनुसार छोटी बचत योजनाओं Small Savings Schemes (एसएससी) पर जुलाई से ब्याज दरें Interest Rates 0.5 से 0.75 फीसदी तक बढ़ाई जा सकती हैं। सरकार इस माह के अंत तक इस पर कोई फैसला ले सकती है। इससे इन योजनाओं में ज्यादा निवेशक Investors आ सकते हैं और ज्यादा ब्याज देने के लिए सरकार को अतिरिक्त उधारी लेने की कम जरूरत पड़ेगी।

पिछले 2 वर्षों से इस पर मिलने वाली ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेटिंग एजेंसी इक्रा Rating Agency Icra की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर Chief Economist Aditi Nair ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में इन योजनाओं की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी प्रतिभूतियों Government Securities की ब्याज दरें बढ़ गई हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank के मुख्य अर्थशास्त्री समीर नारंग Sameer Narang का कहना है कि सरकार जो उधारी बाजार Lending Market से लेती है, वह 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज पर होता है। ऐसे में छोटी बचत योजनाओं पर उसे ज्यादा ब्याज देना होगा। छोटी बचत योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samridhi Yojana पर मिलता है जो 7.6 फीसदी है।