News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंटेल ने भारत में लैपटॉप बनाने के लिए 8 कंपनियों के साथ साझेदारी की

Share Us

333
इंटेल ने भारत में लैपटॉप बनाने के लिए 8 कंपनियों के साथ साझेदारी की
04 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

इंटेल Intel ने भारत में लैपटॉप विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आठ प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा कंपनियों और मूल डिजाइन निर्माताओं के साथ साझेदारी की।

इस कदम का उद्देश्य मेक इन इंडिया पहल Make in India Initiative के अनुरूप देश में एक मजबूत लैपटॉप विनिर्माण क्षेत्र के लिए आधार तैयार करने के लिए इंटेल के व्यापक उद्योग ज्ञान का उपयोग करना है।

इंटेल के साथ सहयोगात्मक प्रयास में भगवती प्रोडक्ट्स लिमिटेड, डिक्सन टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड, कायन्स टेक्नोलॉजी इंडिया लिमिटेड, ऑप्टिमस इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, पैनाचे डिजीलाइफ लिमिटेड, स्माइल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी लिमिटेड और वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं।

इनमें से कुछ कंपनियों के लिए यह उद्यम लैपटॉप निर्माण में उनके शुरुआती प्रयास का प्रतीक है, जो घरेलू और वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए भारतीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Indian Manufacturing Ecosystem को सशक्त बनाने की इंटेल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इंटेल भारत में संपूर्ण एंट्री-लेवल लैपटॉप के उत्पादन की सुविधा के लिए अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा, और अत्याधुनिक सरफेस माउंट टेक्नोलॉजी असेंबली लाइनों को नियोजित करेगा, और घटकों के लिए गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं को लागू करेगा और बेंचमार्किंग करेगा। इंटेल ने सेमी नॉक्ड डाउन और कंप्लीटली नॉक्ड डाउन दोनों विनिर्माण प्रक्रियाओं में ओडीएम को समर्थन की पेशकश की।

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर Union Minister Rajiv Chandrashekhar ने कहा यह हमारे प्रधान मंत्री का लक्ष्य है, कि भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में गहरी और व्यापक क्षमताएं होनी चाहिए, और भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनियों को इलेक्ट्रॉनिक्स ग्लोबल वैल्यू चेन में विश्वसनीय खिलाड़ियों के रूप में बढ़ना, स्केल करना और अपने पदचिह्न का विस्तार करना चाहिए।

इंटेल के वीपी और एमडी संतोष विश्वनाथन Santosh Viswanathan VP and MD of Intel ने कहा "लैपटॉप निर्माण प्रक्रिया को सक्षम करके, सरफेस माउंट टेक्नोलॉजी असेंबली से लेकर तैयार उत्पाद तक - हम न केवल मेक इन इंडिया पहल की मांगों को पूरा कर रहे हैं, और बल्कि देश की तकनीकी प्रगति में भी योगदान दे रहे हैं।

इंटेल नवंबर में इंडिया टेक इकोसिस्टम शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो भारत में निर्मित उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करने के लिए कई स्थानीय निर्माताओं को एक साथ लाएगा।

इंटेल के बारे में:

इंटेल एक उद्योग अग्रणी है, जो दुनिया बदलने वाली तकनीक का निर्माण कर रहा है, जो वैश्विक प्रगति को सक्षम बनाता है, और जीवन को समृद्ध बनाता है। और हम अपने ग्राहकों की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करने के लिए अर्धचालकों के डिजाइन और विनिर्माण को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम करते हैं। क्लाउड, नेटवर्क, एज और हर प्रकार के कंप्यूटिंग डिवाइस में इंटेलिजेंस को एम्बेड करके, हम व्यापार और समाज को बेहतरी के लिए बदलने के लिए डेटा की क्षमता को उजागर करते हैं। इंटेल के नवाचारों के बारे में अधिक जानने के लिए Intel.com पर जाएं।