इंटेल के संस्थापक गॉर्डन मूर का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया

Share Us

669
इंटेल के संस्थापक गॉर्डन मूर का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया
25 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

सेमीकंडक्टर उद्योग Semiconductor Industry में अग्रणी इंटेल कॉर्प Pioneer Intel Corp के सह-संस्थापक गॉर्डन मूर Co-Founder Gordon Moore जिनके मूर के नियम ने दशकों तक कंप्यूटिंग शक्ति Computing Power में लगातार वृद्धि की भविष्यवाणी की थी, और शुक्रवार को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया, कंपनी ने घोषणा की।

इंटेल और मूर के परिवार परोपकारी फाउंडेशन Family Philanthropic Foundation ने कहा कि वह हवाई में अपने घर पर परिवार से घिरा हुआ मर गया। 1968 में इंटेल को सह-लॉन्च करते हुए मूर तकनीकी दिग्गजों की एक तिकड़ी के भीतर रोल-अप-स्लीव्स इंजीनियर थे, जिन्होंने अंततः दुनिया के 80% से अधिक व्यक्तिगत कंप्यूटरों में इंटेल इनसाइड प्रोसेसर Intel Inside Processor लगाए। 1965 में लिखे एक लेख में मूर ने देखा कि प्रौद्योगिकी में सुधार के लिए धन्यवाद किया, माइक्रोचिप्स Microchips पर ट्रांजिस्टर की संख्या हर साल लगभग दोगुनी हो गई थी, क्योंकि कुछ साल पहले एकीकृत सर्किट का आविष्कार किया गया था। उनकी भविष्यवाणी कि प्रवृत्ति जारी रहेगी मूर के कानून के रूप में जाना जाने लगा और बाद में हर दो साल में संशोधित किया गया इसने इंटेल और प्रतिद्वंद्वी चिप निर्माताओं को अपने अनुसंधान और विकास संसाधनों को आक्रामक रूप से लक्षित करने में मदद की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अंगूठे का नियम सच हो गया है।

मूर ने पीसी क्रांति से दो दशक पहले और 40 से अधिक वर्षों में अपने पेपर में लिखा था, एकीकृत सर्किट होम कंप्यूटर Integrated Circuit Home Computer या कम से कम एक केंद्रीय कंप्यूटर से जुड़े टर्मिनलों और ऑटोमोबाइल Automobile के लिए स्वचालित नियंत्रण और व्यक्तिगत पोर्टेबल संचार उपकरण Personal Portable Communication Device जैसे चमत्कारों को जन्म देगा। साल पहले Apple ने iPhone लॉन्च किया था। मूर के लेख के बाद से चिप्स एक घातीय दर पर अधिक कुशल और कम खर्चीले हो गए हैं। आधी सदी के लिए दुनिया की तकनीकी प्रगति को चलाने में मदद करते हैं, और न केवल व्यक्तिगत कंप्यूटरों के आगमन की अनुमति देते हैं, बल्कि ऐप्पल Apple, फेसबुक Facebook जैसे इंटरनेट Internet और सिलिकॉन वैली Silicon Valley के दिग्गज और गूगल। मूर ने 2005 के आसपास एक साक्षात्कार में कहा निश्चित रूप से सही समय पर सही जगह पर होना अच्छा है।

और मेरे पास उस समय से बढ़ने का अवसर था, जब हम एक सिलिकॉन ट्रांजिस्टर Silicon Transistor नहीं बना सकते थे, उस समय तक जब हम उनमें से 1.7 बिलियन एक चिप पर रखते थे, यह एक अभूतपूर्व सवारी रही। भले ही उन्होंने पीसी आंदोलन की भविष्यवाणी की मूर ने फोर्ब्स पत्रिका को बताया कि उन्होंने 1980 के दशक के अंत तक घर का कंप्यूटर नहीं खरीदा था। सैन फ्रांसिस्को San Francisco के मूल निवासी मूर ने 1954 में रसायन विज्ञान और भौतिकी में पीएचडी अर्जित की। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी California Institute of Technology में।

वह शॉकली सेमीकंडक्टर प्रयोगशाला Shockley Semiconductor Laboratory में काम करने गए जहां उन्होंने भविष्य के इंटेल कोफाउंडर रॉबर्ट नोयस Intel Cofounder Robert Noyce से मुलाकात की। देशद्रोही आठ का हिस्सा वे 1957 में फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर लॉन्च Fairchild Semiconductor Launch करने के लिए रवाना हुए। 1968 में मूर और नॉयस ने फेयरचाइल्ड को मेमोरी चिप कंपनी शुरू करने के लिए छोड़ दिया जिसका नाम जल्द ही इंटेल रखा जाएगा जो इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक्स Integrated Electronics का संक्षिप्त नाम है। मूर और नॉयस का पहला भाड़ा एक अन्य फेयरचाइल्ड सहयोगी एंडी ग्रोव था, जो 1980 और 1990 के दशक में इंटेल के विस्फोटक विकास के माध्यम से नेतृत्व करेगा।

मूर ने खुद को फॉर्च्यून पत्रिका के लिए एक आकस्मिक उद्यमी के रूप में वर्णित किया जिसकी कंपनी शुरू करने की कोई तीव्र इच्छा नहीं थी, लेकिन उसने नोयस और ग्रोव ने एक शक्तिशाली साझेदारी बनाई। जबकि नॉयस के पास चिप इंजीनियरिंग Chip Engineering की समस्याओं को हल करने के बारे में सिद्धांत थे, मूर वह व्यक्ति थे, जिन्होंने अपनी आस्तीनें चढ़ाईं और अनगिनत घंटे ट्रांजिस्टर को ट्विक करने और नॉयस के व्यापक और कभी-कभी खराब परिभाषित विचारों को परिष्कृत करने में बिताए, प्रयास जो अक्सर भुगतान करते थे। ग्रोव ने समूह को इंटेल के संचालन और प्रबंधन विशेषज्ञ के रूप में भर दिया। मूर की स्पष्ट प्रतिभा ने उनके लिए काम करने वाले अन्य इंजीनियरों को भी प्रेरित किया और उनके नोयस के नेतृत्व में इंटेल ने माइक्रोप्रोसेसरों Microprocessors का आविष्कार किया जो व्यक्तिगत कंप्यूटर क्रांति का रास्ता खोलेगा।

वह 1975 तक कार्यकारी अध्यक्ष थे, वह और सीईओ नोयस खुद को समान मानते थे। 1979 से 1987 तक मूर चेयरमैन और सीईओ थे, और 1997 तक वे चेयरमैन बने रहे। 2013 में फोर्ब्स पत्रिका ने उनकी कुल संपत्ति 4.1 बिलियन डॉलर आंकी थी। मूर लंबे समय से एक खेल मछुआरे थे, जो दुनिया भर में अपने जुनून का पीछा करते थे, और 2000 में उन्होंने और उनकी पत्नी बेट्टी ने एक नींव शुरू की जो पर्यावरणीय कारणों पर केंद्रित थी।

जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America, कनाडा Canada, रूस Russia में अमेज़ॅन रिवर बेसिन Amazon River Basin और सैल्मन धाराओं की रक्षा करने जैसी परियोजनाओं पर काम किया, मूर के इंटेल स्टॉक में कुछ $ 5 बिलियन के दान द्वारा वित्त पोषित किया गया था। उन्होंने अपने अल्मा मेटर Alma Mater, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी Shockley Semiconductor Laboratory को भी इसे प्रौद्योगिकी और विज्ञान में सबसे आगे रखने के लिए करोड़ों दिए और SETI के रूप में जानी जाने वाली एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट Extraterrestrial Intelligence Project की खोज का समर्थन किया। मूर को 2002 में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश President George W Bush से देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मेडल ऑफ़ फ़्रीडम Highest Civilian Award Medal of Freedom मिला था। उनके और उनकी पत्नी के दो बच्चे थे।