महंगाई से और बढ़ेगी किस्त, आटा-ब्रेड भी हो सकता है महंगा

Share Us

354
महंगाई से और बढ़ेगी किस्त, आटा-ब्रेड भी हो सकता है महंगा
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Inflation महंगाई वर्तमान समय में आसमान छू रही है। इस बढ़ती महंगाई से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही। इस वक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार International market में कच्चे तेल Crude oil की कीमतों में उछाल, रेपो दर में इजाफा Increase in repo rate, गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों Rising prices of wheat and other food items को देखते हुए चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही तक महंगाई की मार पड़ती रहेगी।

इस दौरान न सिर्फ पेट्रोल-डीजल के दाम Petrol-diesel prices बढ़ सकते हैं, बल्कि पहले से ज्यादा ईएमआई EMI भरनी होगी। वही, महंगाई से आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार और आरबीआई Government and RBI ने कई कदम उठाए हैं।

लेकिन ये कदम बढ़ती महंगाई के हिसाब से नाकाफी साबित हो रहे हैं। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक सोमवार से शुरू हो चुकी है। बुधवार को इसके फैसले आएंगे, जिसमें रेपो दर Repo rate में फिर 0.35-0.40 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो विभिन्न प्रकार के कर्ज महंगे हो जाएंगे। इसका असर लोगों की मासिक किस्त (ईएमआई) पर पड़ेगा।

उन्हें पहले से ज्यादा ईएमआई भरनी होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि खुदरा महंगाई Retail inflation के अप्रैल में 8 माह के उच्चस्तर पर पहुंचने और थोक महंगाई के 13 महीनों से दहाई अंकों में बने रहने से आरबीआई के पास ब्याज दर Interest rate बढ़ाने के सीमित विकल्प बचे हैं।