News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

Instagram अब अपने यूजर्स को पब्लिक अकाउंट से रील्स डाउनलोड करने की अनुमति देगा

Share Us

642
Instagram अब अपने यूजर्स को पब्लिक अकाउंट से रील्स डाउनलोड करने की अनुमति देगा
25 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

जब से इंस्टाग्राम Instagram रील्स ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू किया है, तब से उपयोगकर्ता लगातार उन्हें डाउनलोड करने के तरीके खोज रहे हैं। कि हमारे पास कई वेबसाइटें, टूल और ऐप्स हैं, जो लोगों को आसानी से रील्स डाउनलोड Reels Download करने देते हैं। और सभी उपयोगकर्ताओं को ऐप द्वारा मूल रूप से रील्स डाउनलोड करने की अनुमति दी जाएगी। यह नई सुविधा पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में जून में जारी की गई और अब विश्व स्तर पर उपलब्ध है।

इंस्टाग्राम रील्स को मूल रूप से कैसे डाउनलोड करें?

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी Instagram CEO Adam Mosseri ने कहा कि सार्वजनिक खातों से पोस्ट किए गए रील्स को अब कोई भी डाउनलोड कर सकता है। यह एक ऐसी सुविधा है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से सभी के लिए सक्षम होगी लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे अक्षम किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम रील डाउनलोड करने के लिए आपको बस सार्वजनिक रूप से पोस्ट की गई रील पर जाना होगा और शेयर आइकन पर टैप करना होगा। आपको शेयर शीट में ऐड टू स्टोरी और कॉपी लिंक जैसे अन्य विकल्पों के साथ डाउनलोड बटन मिलेगा। सभी डाउनलोड किए गए रीलों में एक इंस्टाग्राम वॉटरमार्क, खाता उपयोगकर्ता नाम और ऑडियो एट्रिब्यूशन होगा। जैसे टिकटॉक उपयोगकर्ताओं को टिकटॉक डाउनलोड करने और दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है।

इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड फीचर को कैसे डिसेबल करें?

यदि आप नहीं चाहते कि अन्य लोग आपके खाते से रील्स डाउनलोड करें, तो एक विकल्प यह है, कि आप अपने खाते को निजी बना लें। जो लोग सार्वजनिक खातों का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, इंस्टाग्राम उन्हें प्रति-रील के आधार पर या आपके द्वारा साझा किए गए सभी रीलों के लिए डाउनलोड अक्षम करने देता है।

पहला विकल्प यह है, कि नई रील पोस्ट करते समय उन्नत सेटिंग्स पर जाएं और लोगों को आपकी रील डाउनलोड करने की अनुमति देने के लिए टॉगल बंद करें। आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली प्रत्येक नई रील के लिए इस विधि को दोहराना होगा।

यदि आप अपने पूरे खाते के लिए रील्स डाउनलोड को अक्षम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी खाता सेटिंग पर जाना होगा। सेटिंग्स और गोपनीयता > गोपनीयता > रील्स और रीमिक्स पर टैप करें और फिर लोगों को आपकी रील्स डाउनलोड करने की अनुमति देने के लिए टॉगल बंद करें।

इस तरह आप नियंत्रित कर सकते हैं, कि दूसरों को आपके सार्वजनिक खाते से रील्स डाउनलोड करने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को क्या साझा करना है, और किसके साथ साझा करना है, इसके बारे में अधिक स्वतंत्रता देने के लिए सुविधाएँ जोड़ता रहता है। इसमें एक नया ऑडियंस फीचर New Audience Feature जोड़ा गया है, जो आपको यह चुनने की सुविधा देता है, कि आपकी रील या पोस्ट आपके सभी फॉलोअर्स के साथ साझा की जाएगी या केवल करीबी दोस्तों के साथ। यह उस सुविधा का विस्तार है, जो पहले स्टोरीज़ तक सीमित थी। कि यह सुविधा उसी करीबी मित्र सूची का उपयोग करेगी जो आपने स्टोरीज़ के लिए बनाई थी।

TWN Opinion