News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

इंस्टाग्राम का नया फीचर दोस्तों को आपके पोस्ट में तस्वीरें जोड़ने की सुविधा देगा

Share Us

787
इंस्टाग्राम का नया फीचर दोस्तों को आपके पोस्ट में तस्वीरें जोड़ने की सुविधा देगा
30 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम Instagram एक रोमांचक नई सुविधा पेश करने की तैयारी कर रहा है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी Adam Mosseri Head of Instagram ने कहा  उपयोगकर्ताओं को जल्द ही अपने दोस्तों के पोस्ट में अपनी तस्वीरें और वीडियो जोड़ने की क्षमता मिलेगी। इस सुविधा का उद्देश्य प्लेटफ़ॉर्म की इंटरैक्टिव और सहयोगी प्रकृति को बढ़ाना है।

आगामी फीचर के साथ उपयोगकर्ताओं के पास अपने दोस्तों द्वारा बनाए गए पोस्ट में अपनी तस्वीरें या वीडियो जोड़ने का विकल्प होगा। और इसमें एक दिक्कत है: जिस उपयोगकर्ता ने मूल रूप से सामग्री पोस्ट की है, उसे आपके अतिरिक्त सामग्री को स्वीकृत करना होगा। यह सुविधा इंस्टाग्राम पर रचनात्मकता और जुड़ाव Feature Creativity and Engagement on Instagram के नए स्तरों के द्वार खोलती है।

वर्तमान में इंस्टाग्राम पर एक कैरोसेल पोस्ट में अधिकतम 10 फ़ोटो या वीडियो हो सकते हैं। 'पोस्ट में जोड़ें' फीचर की शुरुआत के साथ ऐसी अटकलें हैं, कि इंस्टाग्राम इस सीमा को बढ़ा सकता है। यह विस्तार उपयोगकर्ताओं को अपने पलों को दुनिया के साथ साझा करते समय और भी अधिक लचीलापन और रचनात्मकता प्रदान कर सकता है।

'पोस्ट में जोड़ें' सुविधा के अलावा इंस्टाग्राम एक रोमांचक अवधारणा पर विचार कर रहा है, और उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीरों के रूप में लघु या लूपिंग वीडियो रखने की क्षमता। इस सुविधा के बारे में विवरण अभी भी कम हैं, कि इंस्टाग्राम का लक्ष्य नवीन कार्यक्षमताओं को पेश करके उपयोगकर्ता की व्यस्तता में लगातार सुधार करना है।

इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने अपना खुद का एआई असिस्टेंट लॉन्च किया है। इस एआई असिस्टेंट को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध फेसबुक और इंस्टाग्राम Facebook and Instagram पोस्ट का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था। मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि इन प्लेटफार्मों पर केवल सार्वजनिक रूप से साझा की गई सामग्री का उपयोग प्रशिक्षण के लिए किया गया था।

मेटा ने उपयोगकर्ता की गोपनीयता का सम्मान किया और विशेष रूप से करीबी दोस्तों के साथ साझा की गई किसी भी निजी चैट या सामग्री को बाहर रखा। कि उनका उद्देश्य उपयोगकर्ता की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा Privacy and Data Security सुनिश्चित करते हुए व्यक्तिगत जानकारी से भरे डेटासेट से बचना था।

इंस्टाग्राम का आगामी 'ऐड टू पोस्ट' फीचर प्लेटफॉर्म को और भी अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाने का वादा करता है, जिससे उपयोगकर्ता सहयोग कर सकेंगे और दोस्तों के पोस्ट में अपना व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ सकेंगे।

इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा अपनी प्रशिक्षण प्रक्रियाओं में उपयोगकर्ता की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा की सुरक्षा करते हुए एआई नवाचार पर केंद्रित है।