News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

इंस्टाग्राम ने लांच किया नया फीचर

Share Us

307
इंस्टाग्राम ने लांच किया नया फीचर
09 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व Owned by Meta वाली कंपनी इंस्टाग्राम Instagram ने अपने यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट Big Update जारी किया है। नए अपडेट के बाद अब आप अपनी प्रोफाइल में तीन पोस्ट या किसी तीन रील्स को पिन कर सकेंगे यानी अपनी प्रोफाइल में सबसे ऊपर दिखा सकेंगे। आप चाहें तो अपने बेस्ट तीन पोस्ट या रील्स को पिन Pin कर सकते हैं। यह फीचर काफी हद तक फेसबुक Facebook पेज के पिन टू टॉप Pin to Top जैसा ही है।आपको बता दें कि यह फीचर ट्विटर Twitter और टिकटाक Tiktok में पहले से ही है।

आपको हम इस अपडेट के बारे में विस्तार से बताते हैं। यदि आप भी अपने किसी पोस्ट या रील्स को पिन करना चाहते हैं तो पहले उस रील्स पर जाएं और साइड में दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें और फिर Pin to your profile के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद वह पोस्ट या रील्स आपकी प्रोफाइल के लेफ्ट कॉर्नर में ग्रिड में दिखने लगेगा। यदि आप किसी अन्य पोस्ट को भी पिन करना चाहते हैं तो आप इसी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। इस फीचर को पहली बार इसी साल जनवरी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था और अब कंपनी ने इसे सभी के लिए जारी कर दिया है।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह ही Instagram ने कहा है कि वह रील्स के समय को 60 सेकेंड से बढ़ाकर 90 सेकेंड करने जा रहा है। इस नए अपडेट के साथ यूजर्स 90 सेकेंड का रील्स Reels रिकॉर्ड कर सकेंगे। नए अपडेट के बाद Reels में अब आप खुद ही वीडियो भी शेयर Share कर सकते हैं यानी इंस्टाग्राम के कैमरे की जगह फोन के कैमरे से रिकॉर्डेड किसी वीडियो को क्लिप में एड कर सकेंगे। इंस्टाग्राम में अब आप अपना ऑडियो Audio भी एड कर सकेंगे।