Instagram Down: मेटा के इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर की सेवाएं फिर पड़ीं थीं ठप

Share Us

956
Instagram Down: मेटा के इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर की सेवाएं फिर पड़ीं थीं ठप
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

मेटा Meta के मालिकाना हक वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platforms की सेवाएं एक हफ्ते में दूसरी बार ठप हो गई थीं। जबकि, कंपनी ने समय रहते इसको ठीक कर लिया। मेटा ने कहा कि कंपनी ने उस समस्या को ठीक कर लिया है जो यूजर्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंचने से रोक रहा था। गौर करने वाली बात ये है कि कि इंस्टाग्राम Instagram, फेसबुक और मैसेंजर Facebook and Messenger में यह डाउन थोड़े समय के लिए ही रहे। डाउन डिटेक्टर Down Detector के अनुसार रात करीब 1 बजे यह डाउन देखने को मिला था। सब कुछ सामान्य होने से पहले सर्वर करीब एक घंटे तक डाउन रहा। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसी हफ्ते व्हाट्सअप Whatsupp करीब 2 घंटे तक डाउन था।

कंपनी ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि कॉन्फ्रीगेशन चेंज Configuration Change की वजह से यूजर्स को समस्या का सामना करना पड़ा है। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट Outage Tracking Website डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर पर 11,000 से ज्यादा यूजर्स ने एप्स को एक्सेस करने, मैसेज भेजने और अपने अकाउंट में लॉग-इन करने जैसी समस्या की शिकायत की थी। डाउन डिटेक्टर के अनुसार यह डाउन 28 अक्टूबर को रात 8.30 बजे BST (भारतीय समय के अनुसार रात 1 बजे)  दर्ज किया गया था, जो कि करीब एक घंटे तक रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि 25 अक्तूबर को दोपहर 12.30 बजे से इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की सेवाएं WhatsApp Services ठप हो गई थीं।

यूजर्स को चैट और ग्रुप चैट में मैसेज भेजने से लेकर स्टेटस अपलोड करने तक में समस्या का सामना करना पड़ रहा था। डाउन डिटेक्टर के द्वारा भी इस डाउन की पुष्टि की गई थी। यह डाउन करीब दो घंटे तक रहा था। जिन देशों के यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ा था उनमें संयुक्त राज्य अमेरिका USA, कनाडा Canada, ब्रिटेन UK, ऑस्ट्रेलिया Australia, मलेशिया, थाईलैंड Thailand, सिंगापुर और पाकिस्तान Singapore and Pakistan शामिल थे। डाउन डिटेक्टर के अनुसार यूके में 63,930, ब्राजील में 4,248 और स्पेन में 26,043 यूजर्स ने व्हाट्सएप के इस डाउन को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई थी।