News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GSTN Portal पर फंसा लोगों का इनपुट टैक्स क्रेडिट रिकॉर्ड

Share Us

341
GSTN Portal पर फंसा लोगों का इनपुट टैक्स क्रेडिट रिकॉर्ड
17 May 2022
8 min read

News Synopsis

देश में जीएसटीएन पोर्टल GSTN Portal की तरफ से कारोबरियों Businessmen की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। कई कारोबारियों को अप्रैल का इनपुट टैक्स क्रेडिट Input Tax Credit यानी आईटीसी ITC के रिकॉर्ड मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि जीएसटी नेटवर्क की नई व्यवस्था के हिसाब से कारोबारियों की तरफ से दी गई जानकारी के आधार पर विभाग की तरफ अपने आप जीएसटीआर-2बी में आईटीसी क्लेम का रिकॉर्ड बताया जाता है। इस बारे में संज्ञान लेते हुए पोर्टल पर विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी कर पिछले महीने के आधार पर आईटीसी क्लेम करने को कहा गया है।

आपको बता दें कि इस महीने अप्रैल महीने का इनपुट टैक्स क्रेडिट का रिकॉर्ड दिखना था, जो नहीं दिखा। मई महीने में अप्रैल महीने का जीएसटीआर 2बी जनरेट होना था, लेकिन कारोबारियों के जीएसटीआर 2बी में इस महीने का कोई आंकडा दिखाई नहीं दे रहा है। इस वजह से कारोबारी जीएसटीआर 3बी फाइल नहीं कर पा रहे हैं। कारोबारियों की तरफ से इस बात की शिकायत किए जाने के बाद विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ मामलों में जीएसटीआर 2 बी में अप्रैल महीने के एक निश्चित रिकॉर्ड नहीं दिखाई दे रहे हैं। 

हालांकि विशेषज्ञों को इस एडवाइजरी की कानूनी वैधता Legal Validity पर शंका हो रही है। जीएसटी मामलों के जानकार Knowledge of GST Matters अभिषेक राजाराम Abhishek Rajaram ने बताया है कि जीएसटी विभाग और उनके अधिकारी सर्कुलर के आधार पर चलते हैं। ऐसे में इस तरह की एडवाइजरी की कोई कानूनी वैधता नहीं होती है।