News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Inox Wind को 279 MW का बड़ा ऑर्डर मिला

Share Us

253
Inox Wind को 279 MW का बड़ा ऑर्डर मिला
26 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भारत के पवन ऊर्जा क्षेत्र की एक प्रमुख कंपनी आईनॉक्स विंड लिमिटेड Inox Wind Limited ने एक प्रमुख वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहक से 279 मेगावाट का बड़ा ऑर्डर प्राप्त किया है। यह ऑर्डर विशेष रूप से आईनॉक्स विंड Inox Wind के अत्याधुनिक 3 मेगावाट विंड टर्बाइन जेनरेटर से संबंधित है। यह विकास उद्योग में कंपनी की मजबूत स्थिति को रेखांकित करता है, जिसने पहले उसी ग्राहक के लिए लगभग 325 मेगावाट के ऑर्डर निष्पादित किए थे।

अनुबंध के व्यापक दायरे में 180 मेगावाट के लिए उपकरण आपूर्ति और सीमित दायरे वाली इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण सेवाओं का रणनीतिक मिश्रण शामिल है। इसके अतिरिक्त आईनॉक्स विंड शेष 99 मेगावाट के लिए एंड-टू-एंड टर्नकी निष्पादन का नेतृत्व करेगा, जो पवन ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में निर्बाध समाधान देने की कंपनी की क्षमता को उजागर करेगा।

यह परियोजना जून 2025 तक पूरी होने वाली है, जिसमें राजस्थान और गुजरात के प्रमुख स्थानों पर डब्ल्यूटीजी की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा आईनॉक्स विंड कमीशनिंग के बाद महत्वपूर्ण बहु-वर्षीय संचालन और रखरखाव सेवाएं प्रदान करेगा, जो पवन ऊर्जा बुनियादी ढांचे के इष्टतम प्रदर्शन और दीर्घायु को सुनिश्चित करेगा।

आईनॉक्स विंड के सीईओ कैलाश ताराचंदानी Kailash Tarachandani CEO of Inox Wind ने कहा "यह ऑर्डर एंड-टू-एंड टर्नकी पवन परियोजनाओं के साथ-साथ शुद्ध-प्ले उपकरण आपूर्ति में आईनॉक्स विंड की मजबूत क्षमताओं को उजागर करता है, क्योंकि हम आगे चलकर अपनी समेकित ऑर्डर बुक में दोनों का समान अनुपात रखने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।"

कैलाश ताराचंदानी ने कहा कि यह दोबारा ऑर्डर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में आईनॉक्स विंड की विश्वसनीयता और दक्षता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2025 और उसके बाद निष्पादन और लाभप्रदता में पर्याप्त वृद्धि के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जो एक मजबूत ऑर्डर प्रवाह पाइपलाइन पर आधारित है।

जैसे-जैसे टिकाऊ ऊर्जा समाधानों की ओर वैश्विक बदलाव गति पकड़ रहा है, आईनॉक्स विंड अत्याधुनिक पवन ऊर्जा समाधान देने में सबसे आगे बना हुआ है। उपकरण आपूर्ति और टर्नकी परियोजनाओं दोनों को शामिल करते हुए एक विविध पोर्टफोलियो पर कंपनी का ध्यान, इसे नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए रणनीतिक रूप से स्थापित करता है।

Inox Wind के बारे में:

आईनॉक्स विंड भारत की अग्रणी पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता है, जो आईपीपी, यूटिलिटीज, पीएसयू, कॉरपोरेट्स और खुदरा निवेशकों को सेवा प्रदान करती है। आईनॉक्स विंड गुजरात, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में 1,600 मेगावाट की संचयी विनिर्माण क्षमता वाले तीन अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्रों के साथ पवन ऊर्जा बाजार में एक पूरी तरह से एकीकृत खिलाड़ी है। आईनॉक्स विंड सबसे उन्नत तकनीक, प्रदर्शन की विश्वसनीयता और लागत प्रतिस्पर्धात्मकता के आधार पर उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विंड टर्बाइन जेनरेटर के प्रमुख घटकों का निर्माण करती है। आईनॉक्स डब्ल्यूटीजी को भारत जैसे कम हवा की गति वाली साइटों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सभी प्रासंगिक क्षेत्रों और कार्यक्षेत्रों के विशेषज्ञों से युक्त एक मजबूत, ऊर्जावान और अनुभवी टीम आईनॉक्स विंड को एक गतिशील और उद्यमशील कॉर्पोरेट इकाई बनाती है। आईनॉक्स विंड एक ISO 9001:2008 प्रमाणित कंपनी है। इसके अलावा IWL की विनिर्माण इकाइयों को ISO 14001:2004, OHSAS 18001:2007 और ISO 3834-2 से सम्मानित किया गया है। आईनॉक्स पवन टर्बाइनों को "जर्मनिशर लॉयड द्वारा जारी पवन टर्बाइनों के प्रमाणीकरण के लिए दिशानिर्देश" के अनुसार टीयूवी एसयूडी द्वारा प्रमाणित किया जाता है, और सी-डब्ल्यूईटी द्वारा आरएलएमएम में विधिवत सूचीबद्ध किया जाता है।

आईनॉक्स विंड 2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी के तीन वेरिएंट बनाती है:

रोटर का व्यास 93 मीटर और हब की ऊंचाई 80 मीटर है।

रोटर का व्यास 100 मीटर और हब की ऊंचाई 80/92 मीटर है।

रोटर का व्यास 113 मीटर और हब की ऊंचाई 92 मीटर है।

रोटर का व्यास 113 मीटर और हब की ऊंचाई 120 मीटर है।

आईनॉक्स विंड की 100% सहायक कंपनी आईनॉक्स विंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज है, जो पवन ऊर्जा परियोजनाओं के संबंध में परियोजना विकास करती है, जिसमें पवन फार्मों का संचालन और रखरखाव, पवन अध्ययन, ऊर्जा मूल्यांकन, भूमि अधिग्रहण, साइट बुनियादी ढांचे का विकास, बिजली निकासी, वैधानिक अनुमोदन, निर्माण और कमीशनिंग और लंबी अवधि शामिल है।