News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आईनॉक्स एयर ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2025 तक 3,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई

Share Us

1080
आईनॉक्स एयर ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2025 तक 3,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई
15 May 2023
6 min read

News Synopsis

आईनॉक्स एयर Inox Air प्रोडक्ट्स के सीईओ ने कहा कि जैसे-जैसे कंपनियां एक नए पूंजीगत व्यय चक्र की शुरुआत करती हैं, सौर और अर्धचालक जैसे नए क्षेत्र सामने आते हैं, भारत में औद्योगिक गैसों की मांग विकसित बाजारों के साथ संरेखित होगी।

आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स Inox Air Products भारत के औद्योगिक और चिकित्सा गैसों Industrial and Medical Gases of India के सबसे बड़े निर्माता ने 2025 Largest Producer by 2025 तक देश भर में दस साइटों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, ताकि सभी क्षेत्रों में उद्योग की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके, इसके प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ जैन Managing Director Siddharth Jain ने कहा।

उन्होंने ईटी को बताया कि कंपनी ओडिशा में टाटा स्टील के मेरामंडली प्लांट Tata Steel's Meramandali Plant in Odisha में दो एयर सेपरेशन यूनिट स्थापित Two Air Separation Units Installed करने के लिए अपने कुल निवेश का 1,300 करोड़ रुपये आवंटित करेगी, जिसकी दैनिक उत्पादन क्षमता 1,800 टन ऑक्सीजन Oxygen होगी, साथ ही साथ नाइट्रोजन और आर्गन Nitrogen and Argon।

जैन ने कहा यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक निवेश है, क्योंकि यह आज तक एक साइट पर हमारी सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड परियोजना Largest Greenfield Project का प्रतिनिधित्व करता है। हमने आपूर्ति और ऑफटेक गारंटी के साथ 20 साल का अनुबंध हासिल किया है। इसके अलावा हम उड़ीसा Orissa और पूर्वी क्षेत्र में छोटे उपभोक्ताओं की एक श्रृंखला को पूरा करने के लिए तरल गैसों का उत्पादन करने के लिए उसी सुविधा का उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि 3000 करोड़ रुपये का निवेश आंतरिक संसाधनों और कर्ज के मिश्रण से किया जाएगा।

जैन के मुताबिक विस्तार योजना देश की मजबूत आर्थिक वृद्धि Strong Economic Growth के अनुरूप है। हमारी कंपनी जीडीपी की दोगुनी वृद्धि दर हासिल कर रही है, औद्योगिक गैस क्षेत्र की विशिष्ट विकास दर Typical Growth Rate of Industrial Gas Sector को पार कर रही है, जो आमतौर पर जीडीपी का 1.5 गुना है। जैसा कि भारत अधिक विनिर्माण कंपनियों India more Manufacturing Companies को आकर्षित करता है, विशेष रूप से 'चाइना प्लस वन China Plus One' मॉडल गति प्राप्त करता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बीच औद्योगिक गैस क्षेत्र त्वरित विकास Industrial Gas Sector Accelerated Development का अनुभव करेगा, उन्होंने कहा।

आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स के सीईओ ने कहा कि जैसे-जैसे कंपनियां एक नए पूंजीगत व्यय चक्र की शुरुआत करती हैं, सौर और अर्धचालक जैसे नए क्षेत्र सामने आते हैं, भारत में औद्योगिक गैसों की मांग विकसित बाजारों के साथ संरेखित होगी। हम भारत की विनिर्माण क्षमता वृद्धि India's Manufacturing Capacity Growth के एक भरोसेमंद गेज के रूप में काम करते हैं, क्योंकि हम धातु निर्माण, सीमेंट, ऑटोमोटिव, फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थकेयर और अन्य क्षेत्रों में एक विविध ग्राहक आधार को पूरा करते हैं। हम सभी क्षेत्रों में मजबूत मांग दर्ज कर रहे हैं - पारंपरिक और नए। जैसा कि देश प्रगति करते हैं, और विकास प्राप्त करते हैं, औद्योगिक गैसों की मांग में घातीय वृद्धि देखी जाती है, जैन ने कहा।

कंपनी जो एयर प्रोडक्ट्स के साथ संयुक्त उद्यम के बाद 1999 में निजी हो गई थी, और कहा कि वर्तमान में इसकी वर्तमान विकास योजना Current Development Plan को निधि देने के लिए पूंजी बाजार या निजी इक्विटी खिलाड़ी से संपर्क करने का कोई इरादा नहीं है।

जब भारत की हरित हाइड्रोजन यात्रा India's Green Hydrogen Journey शुरू होती है, तभी हम पूंजी बाजार तक पहुंचने पर विचार कर सकते हैं। यह तभी आवश्यक होगा जब हमें 10,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने की आवश्यकता होगी। हमारा संयुक्त उद्यम भागीदार एयर प्रोडक्ट्स दुनिया का सबसे बड़ा हाइड्रोजन निर्माता है, जैन ने कहा।