2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए इनोवेशन जरूरी- वित्त मंत्री

Share Us

453
2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए इनोवेशन जरूरी- वित्त मंत्री
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

गुरूवार को देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने बयान में कहा है कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र Developed Nation बनाने में इनोवेशन Innovation की महत्वपूर्ण भूमिका पड़ेगी। उन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने में डिजिटलीकरण Digitalisation की अपार क्षमता पर प्रकाश डाला है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि यदि देश के लोग वहीं जज्बा दिखाएं जो COVID-19 और उसके तुरंत बाद के समय में देखी गई थी और देशवासी मिलकर प्रयास करें तो 2047 तक भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था Developed Economy बनाने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वर्तमान समय और वर्ष 2047 के बीच जो चीजें की जानीं हैं उनमें इनोवेशन एक कुंजी की तरह काम करेगा।

अर्थव्यवस्था की ज्वंलत समस्याओ Warning Problems को दूर करने के लिए नवाचार या इनोवेशन की जरूरत है। ऐसे करने से हम विकसित अर्थव्यवस्था Developed Economy के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को बेंगलुरु में फेडरेशन ऑफ कर्नाटक चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Federation of Karnataka Chambers of Commerce and Industry (एफकेसीसीआई) की 105वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रही थीं। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष विजय सांपला ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बैकलॉग रिक्तियों को भरने के लिए दो अक्टूबर से एक विशेष अभियान की शुरुआत की जाएगी।

गौर करने वालबता दें कि अनुसूचित जाति Scheduled Caste (एससी) के लिए क्रेडिट और अन्य कल्याणकारी योजनाओं Credit and Other Welfare Schemes पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों Public Sector Banks (पीएसबी) के प्रदर्शन पर एनसीएससी अध्यक्ष मौजूदगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है।