News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Infosys ने रिस्पॉन्सिबल एआई सुइट लॉन्च किया

Share Us

161
Infosys ने रिस्पॉन्सिबल एआई सुइट लॉन्च किया
28 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक अग्रणी इंफोसिस Infosys ने अपने रिस्पॉन्सिबल एआई सुइट Responsible AI Suite के लॉन्च की घोषणा की, जो इंफोसिस टोपाज का एक हिस्सा है, जो जनरेटिव एआई का उपयोग करके सेवाओं, समाधानों और प्लेटफार्मों का एआई-पहला सेट है।

पिछले वर्ष में शक्तिशाली जेनरेटिव एआई सिस्टम के उदय ने एआई के नैतिक आयामों के आसपास कई चिंताओं और बातचीत को जन्म दिया है। इंफोसिस नॉलेज इंस्टीट्यूट के इंफोसिस जेनरेटिव एआई रडार के अनुसार दुनिया भर के उद्यम एआई के साथ नवाचार की खोज में प्राथमिक चुनौतियों के रूप में डेटा गोपनीयता, सुरक्षा, नैतिकता और पूर्वाग्रह की पहचान कर रहे हैं। रिस्पॉन्सिबल एआई सूट को उद्यमों को नैतिक विचारों, ऐसे पूर्वाग्रह और गोपनीयता की रोकथाम के साथ नवाचार को संतुलित करने और निवेश पर उनके रिटर्न को अधिकतम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इन्फोसिस टोपाज रिस्पॉन्सिबल एआई सूट स्कैन, शील्ड और स्टीयर फ्रेमवर्क के आसपास निर्मित 10+ पेशकशों का एक सेट है। ढांचे का उद्देश्य एआई मॉडल और प्रणालियों की निगरानी करना और उन्हें जोखिमों और खतरों से बचाना है, और साथ ही व्यवसायों को एआई को जिम्मेदारी से लागू करने में सक्षम बनाना है। और उद्यमों में जिम्मेदार एआई अपनाने को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए त्वरक और समाधानों का संयोजन शामिल है।

स्कैन: समग्र एआई जोखिम स्थिति, कानूनी दायित्वों, कमजोरियों की पहचान करने और सभी एआई परियोजनाओं की अनुपालन स्थिति के लिए सच्चाई का एक एकल स्रोत उत्पन्न करने में मदद करने के लिए समाधान शामिल हैं। उदाहरण के लिए इंफोसिस टोपाज आरएआई वॉचटावर का उपयोग आगामी खतरों, कमजोरियों और कानूनी दायित्वों की निगरानी के लिए किया जाता है।

शील्ड: ये समाधान तकनीकी रेलिंग, चेक और एक्सेलेरेटर के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो एआई जीवनचक्र में डिजाइन द्वारा जिम्मेदार होते हैं। इसमें AI सुरक्षा के लिए विशेष समाधान भी शामिल हैं। उदाहरण के लिए इंफोसिस टोपाज जेन एआई रेलिंग कई जोखिमों के लिए इनपुट संकेतों और आउटपुट को मॉडरेट करके जेन एआई के सुरक्षित उपयोग को लागू करने में मदद करती है।

संचालन: ये सलाहकार और परामर्श सेवाएँ नवाचार के लिए मजबूत और कुशल एआई शासन का समर्थन करती हैं। पेशकशों में एआई रणनीति तैयार करना, कानूनी परामर्श और अनुबंध समीक्षाएं शामिल हैं।

इन्फोसिस टोपाज रिस्पॉन्सिबल एआई सूट को रिस्पॉन्सिबल एआई गठबंधन के माध्यम से प्रौद्योगिकी भागीदारों और थिंक टैंक के एक पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा बढ़ाया जाएगा। रिस्पॉन्सिबल एआई गठबंधन जिम्मेदार एआई को आगे बढ़ाने के सामान्य लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए स्टार्टअप, क्लाउड सेवा प्रदाताओं और प्रौद्योगिकी भागीदारों को एक साथ लाएगा। यह ऐसे समाधानों को आकार देने में सहायता के लिए प्रसिद्ध शिक्षाविदों, प्रभावशाली लोगों, नीति निर्माताओं और उद्योग जगत के नेताओं के एक विशेष कार्य समूह का भी नेतृत्व करेगा जो जिम्मेदार एआई क्षेत्र में नए उद्योग मानकों को स्थापित करने में मदद करेगा।

एचएफएस रिसर्च के सीईओ और मुख्य विश्लेषक फिल फ़र्श्ट Phil Fersht CEO and Chief Analyst HFS Research ने कहा "रिस्पॉन्सिबल एआई की चुनौतियों के कारण वर्तमान में कई उद्यमों को एआई के साथ स्केल किए गए मूल्य प्राप्त करने की दिशा में अपनी प्रगति को धीमा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, इंफोसिस टोपाज़ के रिस्पॉन्सिबल एआई सूट जैसी स्मार्ट पेशकश मदद का रास्ता साफ कर सकती है। वे अपनी महत्वपूर्ण एआई पहलों में तेजी लाते हैं।"

पेशकशों का सुइट इंफोसिस टोपाज़ आरएआई कार्यालय द्वारा पूरक है। यह सुनिश्चित करता है, कि पेशकश ऐसे समाधान प्रदान करती है जो व्यावसायिक कार्यों में एआई को जिम्मेदारी से अपनाने से संबंधित जटिल तकनीकी, नीति और शासन चुनौतियों के बदलते परिदृश्य को कुशलता से नेविगेट करती है। 

आरएआई का कार्यालय पारदर्शिता, निष्पक्षता, गोपनीयता, सुरक्षा और अनुपालन जैसे एआई के नैतिक पहलुओं के विभिन्न पहलुओं को देखने के लिए भी जिम्मेदार है। कार्यालय एआई शासन को सुव्यवस्थित करने, एआई जोखिम रणनीति तैयार करने और मानकों, नीतियों और दिशानिर्देशों को बनाए रखने के लिए एक केंद्रीकृत निकाय का गठन करता है। यह एआई विकास जीवनचक्र के दौरान जिम्मेदार-दर-डिज़ाइन सिद्धांतों और मानकों का पालन भी सुनिश्चित करेगा, जिससे संगठनों में एआई के सुरक्षित उपयोग की सुविधा मिलेगी।

बालकृष्ण डी. आर. कार्यकारी उपाध्यक्ष ग्लोबल सर्विसेज हेड एआई और इंडस्ट्री वर्टिकल इंफोसिस Balakrishna D. R. Executive Vice President Global Services Head AI and Industry Verticals Infosys ने कहा "प्रौद्योगिकी विकसित होने के साथ-साथ जिम्मेदार और नैतिक एआई परिनियोजन एक व्यावसायिक अनिवार्यता है। इंफोसिस में हम महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हैं। जिम्मेदार एआई को बढ़ावा देने के लिए और न केवल सिद्धांतों के एक सेट के रूप में बल्कि कार्रवाई योग्य कदम के रूप में। इंफोसिस टोपाज रिस्पॉन्सिबल एआई सुइट हमारे ग्राहकों को उनकी एआई-फर्स्ट यात्रा को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। इंफोसिस आरएआई कार्यालय के साथ हम अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जिम्मेदार एआई के लोकाचार को आगे बढ़ाना, उद्यमों को नैतिक एआई कार्यान्वयन के लिए आवश्यक उपकरण और विशेषज्ञता प्रदान करना।"

इन्फोसिस के बारे में:

इंफोसिस अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक नेता है। हमारे 300,000 से अधिक लोग मानवीय क्षमता को बढ़ाने और लोगों, व्यवसायों और समुदायों के लिए अगला अवसर बनाने के लिए काम करते हैं। हम 56 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करने में सक्षम बनाते हैं। वैश्विक उद्यमों के सिस्टम और कामकाज को प्रबंधित करने में चार दशकों से अधिक के अनुभव के साथ हम ग्राहकों का कुशलता से मार्गदर्शन करते हैं, क्योंकि वे क्लाउड और एआई द्वारा संचालित अपने डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करते हैं। हम उन्हें एआई-फर्स्ट कोर के साथ सक्षम बनाते हैं, बड़े पैमाने पर चुस्त डिजिटल के साथ व्यवसाय को सशक्त बनाते हैं, और हमारे नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र से डिजिटल कौशल, विशेषज्ञता और विचारों के हस्तांतरण के माध्यम से हमेशा सीखने के साथ निरंतर सुधार लाते हैं। हम एक सुशासित, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ संगठन बनने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं, जहां एक समावेशी कार्यस्थल में विविध प्रतिभाएं पनपती हैं।