News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Infosys ने नागपुर में नए डेवलपमेंट सेंटर का उद्घाटन किया

Share Us

390
Infosys ने नागपुर में नए डेवलपमेंट सेंटर का उद्घाटन किया
18 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक अग्रणी इंफोसिस Infosys ने नागपुर में मिहान-SEZ में एक नए अत्याधुनिक विकास केंद्र के उद्घाटन की घोषणा की। इंफोसिस ने इस सुविधा के विकास में 230 करोड़ से अधिक का निवेश किया, जो कर्मचारियों को हाइब्रिड मोड में काम करने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करेगा और स्थानीय प्रतिभा को फिर से कौशल प्रदान करने और अप-स्किलिंग करने में सक्षम करेगा। नया केंद्र कर्मचारियों को दूरसंचार, बैंकिंग, खुदरा, एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, लॉजिस्टिक्स और विनिर्माण जैसे कई उद्योगों में क्लाउड, एआई और डिजिटल जैसी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों पर काम करने का अवसर भी देगा।

डीसी का उद्घाटन माननीय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के माननीय उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, नीलांजन रॉय मुख्य वित्तीय अधिकारी इन्फोसिस, सुनील कुमार धारेश्वर कार्यकारी उपाध्यक्ष, तरंग पुराणिक वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंफोसिस और नीलाद्रि प्रसाद मिश्रा उपाध्यक्ष इंफोसिस और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी की उपस्थिति में किया गया।

डीसी जो 3,000 से अधिक कर्मचारियों को समायोजित करेगा, इंफोसिस की भविष्य के लिए तैयार हाइब्रिड कार्यस्थल रणनीति के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त इंफोसिस की ईएसजी प्रतिबद्धताओं और हरित भवन मानकों के अनुरूप कार्यालय रहने वालों के स्वास्थ्य के साथ-साथ दक्षता के उच्चतम मानकों का पालन करता है, और ऊर्जा, पानी आदि जैसे प्राकृतिक संसाधनों की खपत को कम करने के लिए नवीन प्रणालियों का उपयोग करता है। परिसर निम्न सुविधा प्रदान करता है, ऊर्जा शीतलन, स्मार्ट भवन स्वचालन, कुशल वर्षा जल संचयन और अपशिष्ट जल का 100% पुनर्चक्रण।

भारत सरकार के माननीय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari Hon’ble Union Minister Government of India ने कहा "नागपुर में नए इंफोसिस विकास केंद्र का उद्घाटन शहर के विकास पथ के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। केंद्र पारिस्थितिकी तंत्र विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा और एक है शहर में विश्व स्तरीय आईटी सेवाओं और समाधानों के लिए माहौल बनाने के हमारे दृष्टिकोण का प्रमाण है। कि इंफोसिस का नागपुर डीसी रोजगार के अवसर पैदा करेगा और राज्य के आईटी क्षेत्र के विकास में योगदान देगा।''

महाराष्ट्र के माननीय उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस Devendra Fadnavis Hon’ble Deputy Chief Minister of Maharashtra ने कहा कि इंफोसिस ने अपने अत्याधुनिक विकास केंद्र के संचालन की शुरुआत के साथ नागपुर को अपने वैश्विक विकास केंद्र मानचित्र पर ला दिया है। हरित प्रथाओं और स्थिरता के प्रति इंफोसिस की प्रतिबद्धता को देखकर खुशी हुई, जो इस केंद्र को विकसित करने में एक प्रमुख डिजाइन कारक रहा है। यह बेहतर भविष्य के लिए हमारे राज्य/राष्ट्रीय दृष्टिकोण के अनुरूप है। हम आने वाले वर्षों में इंफोसिस के साथ एक उपयोगी सहयोग की आशा करते हैं।

इंफोसिस के मुख्य वित्तीय अधिकारी नीलांजन रॉय Nilanjan Roy Chief Financial Officer Infosys ने कहा नागपुर में विकास केंद्र का उद्घाटन निरंतर नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है। कि यह केंद्र व्यवसायों के विकास में योगदान देगा, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरी के अवसर पैदा करेगा, स्थिरता और पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा देगा और अपने अत्याधुनिक समाधानों और सेवाओं के माध्यम से स्थानीय और वैश्विक व्यवसायों को गति देगा।