पूरे वित्त वर्ष में अपने उच्च स्तर पर रहेगी महंगाई

Share Us

345
पूरे वित्त वर्ष में अपने उच्च स्तर पर रहेगी महंगाई
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश में बढ़ती महंगाई Inflation से फिलहाल राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। चालू वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान जरूरत के चीजों में महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इस दौरान पूरे वित्त वर्ष के दौरान औसत महंगाई 9 साल के उच्चतम स्तर Highest Level पर 6.9 फीसदी रह सकती है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च India Ratings & Research ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए आरबीआई रेपो दर RBI Repo Rate में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। हालात गंभीर होने पर नीतिगत दर Policy Rate में 1.25 फीसदी तक का इजाफा किया जा सकता है।

घरेलू रेटिंग एजेंसी Domestic Rating Agency ने कहा कि केंद्रीय बैंक रेपो दर सबसे पहले जून, 2022 में 0.50 फीसदी बढ़ा सकता है। इसके बाद अक्तूबर, 2022 में होने वाली मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) की बैठक में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। साथ ही नकद आरक्षित अनुपात Cash Reserve Ratio (सीआरआर) को भी चालू वित्त वर्ष के अंत तक 0.50 फीसदी बढ़ाकर 5 फीसदी किया जा सकता है।

बढ़ती महंगाई को नियंत्रण में करने के लिए केंद्रीय बैंक ने 4 मई को बिना पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम Pre-Determined Schedule के रेपो दर में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। सीआरआर भी 0.50 फीसदी बढ़ाकर 4.5 फीसदी किया गया था।