अमेरिका में महंगाई दर 9.1 फीसदी पर पहुंची, बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

Share Us

446
अमेरिका में महंगाई दर 9.1 फीसदी पर पहुंची, बढ़ सकती हैं ब्याज दरें
14 Jul 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका US में जरूरत के सामानों की बढ़ती कीमतों  rising prices of goods ने महंगाई inflation को नए स्तर पर पहुंचा दिया है। गैस  rising prices of gas, भोजन और किराए  food and rent की बढ़ती कीमतों ने जून में अमेरिकी मुद्रास्फीति US inflation को चार दशक के एक नए शिखर पर पहुंचा दिया।

जून महीने में अमेरिका में महंगाई दर बढ़कर 9.1 फीसदी पर पहुंच गई है।  अमेरिका में महंगाई नई दर सामने आने के बाद यह भी लगभग तय हो गया है कि यूएस फेडरल रिजर्व US Federal Reserve ब्याज बरों में बढ़ोतरी का फैसला फिर कर सकता है। अमेरिका में सरकार government in US की ओर से बुधवार को बताया गया है कि खुदरा महंगाई दर जून के महीने में बढ़कर 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

यह साल 1981 के बाद से 12 महीनों में हुई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। गौर करने वाली बात ये है कि मई 2021 में अमेरिका में महंगाई दर 8.6 फीसदी रही थी। इस तरह से महज एक महीने (मई से जून) में ही महंगाई दर में 1.3 फीसदी का इजाफा हुआ है। उससे पहले अप्रैल से मई महीने के बीच महंगाई दर में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

अमेरिका में लगातार बढ़ रही महंगाई वहां की जनता को खासा प्रभावित किया है। औसत आय median income की तुलना में जरूरी चीजों की कीमतों prices of essentials में तेजी से इजाफा हो रहा है। जिससे उनके जीवन यापन पर असर पड़ रहा है।