Inflation: यूरोप के देशों में महंगाई से अर्थव्यवस्था सुस्त, मुद्रास्फीति रिकॉर्ड स्तर पर

Share Us

430
Inflation: यूरोप के देशों में महंगाई से अर्थव्यवस्था सुस्त, मुद्रास्फीति रिकॉर्ड स्तर पर
01 Nov 2022
min read

News Synopsis

Inflation: मौजूदा वक्त में पूरी दुनियां में महंगाई inflation का असर देखा जा रहा है। वहीं यूरोप europe में यूरो मुद्रा euro currency का इस्तेमाल करने वाले 19 देशों में मुद्रास्फीति की दर inflation rate अक्तूबर महीने में रिकॉर्ड 10.7 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। प्राकृतिक गैस और बिजली natural gas and electricity की आसमान छूती कीमतों ने इन देशों की अर्थव्यवस्था की रफ्तार economic growth को भी सुस्त कर दिया है। यूरोपीय संघ European Union (ईयू) के सांख्यिकी संगठन 'यूरोस्टैट' statistical organization 'eurostat ने सोमवार को अक्टूबर महीने के जो आंकड़े जारी किए हैं।

आंकड़ों के मुताबिक एक साल पहले की तुलना में इस महीने मुद्रास्फीति की दर inflation rate बढ़कर 10.7 फीसदी पर पहुंच गई। गौर करने वाली बात ये है कि सितंबर महीने में मुद्रास्फीति की दर 9.9 फीसदी रही थी। यूरोजोन के लिए 1997 में आंकड़ों का संकलन शुरू होने के बाद मुद्रास्फीति हाई लेवल पर है। यूरोपीय संघ के कुल 28 में से 19 देशों में यूरो का इस्तेमाल किया जाता है। इन देशों को सामूहिक तौर पर यूरोजोन eurozone कहा जाता है। यूरोस्टैट की मानें तो रूस-यूक्रेन युद्ध  Russia-Ukraine War के कारण प्राकृतिक गैस Natural Gas की कीमतों में हुई वृद्धि और बिजली के भाव बढ़ने से मुद्रास्फीति में तेजी आई है।

ऊर्जा संसाधनों Energy Resources पर खर्च बढ़ने से उपभोक्ताओं का अन्य जरूरी चीजों पर व्यय घट गया है। यूरोस्टैट के आंकड़ों के मुताबिक खाद्य उत्पाद, शराब और तंबाकू उत्पादों के भाव 13.1 प्रतिशत बढ़े हैं जबकि ऊर्जा संसाधनों की कीमतों में 41.9 प्रतिशत का उछाल आया है। इसी बीच कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों से उबरने की कोशिश में जुटे यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्थाएं Economies of European Countries जुलाई-सितंबर तिमाही में 0.2 फीसदी की ही वृद्धि दर हासिल कर पाई है। इसके पहले अप्रैल-जून तिमाही में वृद्धि दर 0.8 प्रतिशत रही थी।

गौर करने वाली बात ये है कि यूरोपीय केंद्रीय बैंक european central bank ने पिछले हफ्ते एक अनुमान में कहा था कि अगले साल मुद्रास्फीति की दर 5.8 प्रतिशत रह सकती है। वहीं, तीन महीने पहले लगाए गए अनुमान में इसके 3.6 प्रतिशत रहने की बात कही गई थी। यूरोप समेत दुनिया के तमाम हिस्सों में इस वर्ष बेतहाशा मुद्रास्फीति दिखी है। अमेरिका और ब्रिटेन US and UK में भी मुद्रास्फीति ने पिछले 40 वर्षों के उच्चतम स्तर को छू लिया है।