श्रीलंका में महंगाई दर 40 फीसदी पर पहुंचने का अलर्ट

Share Us

293
श्रीलंका में महंगाई दर 40 फीसदी पर पहुंचने का अलर्ट
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

श्रीलंका में महंगाई दर 40 फीसदी पर पहुंचने की चेतावनी से हालात और हो सकते है। वर्तमान समय में भारत India का पड़ोसी देश श्रीलंका Sri Lanka अपने इतिहास History में पहली बार डिफॉल्ट Default घोषित हो गया है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर Central bank governor नंदलाल वीरसिंघे Nandalal Weerasinghe ने गुरुवार को एक ब्रीफिंग में जानकारी देते हुए कहा कि नीति निर्माताओं policy makers ने लेनदारों को हरी झंडी दिखाई थी कि जब तक ऋण का पुनर्गठन debt restructuring नहीं हो जाता, तब तक राष्ट्र पेमेंट नहीं कर सकेगा और देश कर्ज भुगतान कर पाने में असमर्थ रहा है।

श्रीलंका अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है और गुरुवार को पहली बार वह डिफॉल्ट हो गया। यानी वह कर्ज चुकाने से चूक गया है। गौर करने वाली बात ये है कि चीन समेत कई देशों के भारी कर्ज heavy debt के जाल में फंसे द्विपीय देश island country में इस समय हालात बेहद खराब हो चुके हैं। जहां सरकार आर्थिक मंदी economic slowdown को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है, तो दूसरी ओर यहां बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन होते देखे जा सकते हैं, जिससे राजनीतिक संकट political crisis और भी गहरा गया है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि 78 मिलियन डॉलर का कूपन भुगतान coupon payment मूल रूप से 18 अप्रैल को करना था, जिसे 30 दिन की छूट अवधि दी गई थी और यह अवधि बुधवार को समाप्त हो गई।