अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन में हुआ 7.1 फीसद का इजाफा

Share Us

361
अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन में हुआ 7.1 फीसद का इजाफा
12 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

देश में औद्योगिक उत्पादन Industrial Production अप्रैल के महीने में 7.1 फीसद बढ़ गया है। कोरोना महामारी Corona Pandemic का असर सबसे ज्यादा उद्योग पर नजर आया था। लॉकडाउन Lockdown खत्म होने के बाद उद्योग जगत Industry की गाड़ी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटती दिख रही है। यही वजह है कि औद्योगिक उत्पादन भी बढ़ रहा है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय National Statistics Office (एनएसओ) के अनुसार अप्रैल माह में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन Industrial Production में बेहतर इजाफा हुआ है। इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 7.1 फीसद तक बढ़ गया है। शुक्रवार को जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार बिजली और खनन क्षेत्रों Power and Mining Sectors में बेहतर प्रदर्शन देखने को मिल रहा है।

जिससे अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन में 7.1 फीसदी की वृद्धि हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त-वर्ष के पहले महीने में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर Manufacturing Sector में 6.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक बिजली में 11.8 फीसदी और खनन क्षेत्र में 7.8 फीसदी की वृद्धि हुई है।

यूज्ड-बेस्ड क्लासिफिकेशन Used-Based Classification के अनुसार, कैपिटल गुड्स सेगमेंट Capital Goods Segment में 14.7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि सस्टनेबल कंज्यूमर सेक्टर Sustainable Consumer Sector में 8.5 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है।