News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IndusInd Bank ने सरकारी कर्मचारियों के लिए Samman RuPay Credit Card लॉन्च किया

Share Us

353
IndusInd Bank ने सरकारी कर्मचारियों के लिए Samman RuPay Credit Card लॉन्च किया
10 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

इंडसइंड बैंक IndusInd Bank ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से यूपीआई-सक्षम 'इंडसइंड बैंक सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड' लॉन्च करने की घोषणा की। यह क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य उन्हें विशेष लाभ प्रदान करना और उनके समग्र बैंकिंग अनुभव को बढ़ाना है।

इंडसइंड बैंक सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड नवाचार और ग्राहक-केंद्रितता के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। यह पारंपरिक क्रेडिट कार्ड के लाभों को यूपीआई की उन्नत सुविधाओं के साथ विशिष्ट रूप से मिश्रित करता है, जिससे एक सहज वित्तीय उपकरण तैयार होता है। यह कार्ड ढेर सारे लाभ प्रदान करता है, जिसमें विभिन्न खर्चों पर कैशबैक, मानार्थ मूवी टिकट, नकद अग्रिम पर कोई शुल्क नहीं और आईआरसीटीसी और ईंधन खरीद के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए अधिभार पर छूट शामिल है। ये सुविधाएँ न केवल वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बल्कि सरकारी कर्मचारियों के दिन-प्रतिदिन के लेनदेन अनुभव को सरल और समृद्ध बनाने के लिए भी डिज़ाइन की गई हैं।

इंडसइंड बैंक के उपभोक्ता बैंकिंग और विपणन प्रमुख सौमित्र सेन Soumitra Sen Head Consumer Banking and Marketing IndusInd Bank ने कहा "हमें बेहतर मूल्य और सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए इंडसइंड बैंक सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है।" हम उनकी आवश्यकताओं को समझते हैं, और एक सहज और पुरस्कृत अनुभव प्रदान करने, इस क्षेत्र में हमारी उपस्थिति को मजबूत करने और उनके पसंदीदा बैंकिंग भागीदार के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने के लिए इस क्रेडिट कार्ड को तैयार किया है।''

एनपीसीआई की मुख्य परिचालन अधिकारी प्रवीणा राय Praveena Rai Chief Operating Officer NPCI ने कहा "सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों की विशिष्ट आवश्यकताओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए RuPay के मजबूत और विस्तृत नेटवर्क पर एक नया समाधान पेश करने के लिए इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। यह महत्वपूर्ण सहयोग सभी उपभोक्ता वर्गों को उपयोगकर्ता के अनुकूल और अत्याधुनिक भुगतान अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके अलावा RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI के साथ जोड़ने से कार्डधारकों के लिए कई सुविधाजनक भुगतान विकल्प खुलते हैं।

इस कार्ड से जुड़े लाभ उपयोगकर्ताओं को एक पुरस्कृत क्रेडिट कार्ड अनुभव प्रदान करते हुए क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई के माध्यम से भुगतान अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

IndusInd Bank के बारे में:

इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने 1994 में उपभोक्ता और कॉर्पोरेट ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हुए अपना परिचालन शुरू किया। और अपनी स्थापना के बाद से बैंक ने विभिन्न सरकारी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों, खुदरा और बड़े निगमों सहित अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को फिर से परिभाषित किया है। 30 सितंबर 2023 तक इंडसइंड बैंक का ग्राहक आधार 37 मिलियन लगभग है। 2631 शाखाओं/बैंकिंग आउटलेटों और 2903 एटीएम के साथ देश के भौगोलिक स्थानों में फैले हुए हैं, और 1,43,000 गांवों को कवर करते हैं। बैंक के लंदन, दुबई और अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय हैं। बैंक अपने व्यवसाय को ऐसी तकनीक के माध्यम से चलाने में विश्वास रखता है, जो मल्टी-चैनल डिलीवरी क्षमताओं का समर्थन करती है। इसे दोनों प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई के लिए क्लियरिंग बैंक का दर्जा और एनसीडीईएक्स के लिए निपटान बैंक का दर्जा प्राप्त है। यह एमसीएक्स के लिए एक सूचीबद्ध बैंकर भी है।