News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IndusInd Bank ने भारत का पहला कॉन्टैक्टलेस पेमेंट वियरेबल ‘Indus PayWear’ लॉन्च किया

Share Us

295
IndusInd Bank ने भारत का पहला कॉन्टैक्टलेस पेमेंट वियरेबल ‘Indus PayWear’ लॉन्च किया
11 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

इंडसइंड बैंक IndusInd Bank ने आज अपने कॉन्टैक्टलेस पेमेंट वियरेबल्स 'इंडस पेवियर' के लॉन्च की घोषणा की, जो विशेष रूप से मास्टरकार्ड पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों के लिए भारत का पहला ऑल-इन-वन टोकनाइज़ेबल वियरेबल्स है, जिसे जल्द ही अन्य कार्ड नेटवर्क तक बढ़ाया जाएगा।

इंडस पेवियर Indus PayWear उपयोगकर्ताओं को चिप-सक्षम पहनने योग्य डिवाइस पर आसानी से अपने इंडसइंड बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड को टोकन करने की अनुमति देकर भुगतान अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। यह दुनिया भर में किसी भी संपर्क रहित प्वाइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल पर तेज और सुरक्षित टैप-एंड-पे लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे खरीदारी के लिए भौतिक कार्ड या भुगतान ऐप की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। तीन बहुमुखी पहनने योग्य वस्तुएं, यानी अंगूठी, घड़ी का क्लैस्प और स्टिकर, ग्राहकों की विविध प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं, जिनकी किफायती कीमत 499 रुपये से लेकर रुपये 2999 तक है।

एक समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा सशक्त इंडस पेवियर ग्राहक द्वारा पहनने योग्य कार्ड पर कार्ड के सहज DIY सेटअप को सक्षम बनाता है। इंडस पेवियर मोबाइल ऐप ग्राहक को कार्ड के बीच आसानी से स्विच करने की अनुमति देता है, जिससे यह वास्तव में "ऑल-इन-वन" पहनने योग्य बन जाता है। इसके अलावा ऐप बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए लेनदेन की निगरानी और पहनने योग्य डिवाइस का कुशल प्रबंधन/ब्लॉकिंग प्रदान करता है। इंडसपेवियर के डिजाइन में सुरक्षा सर्वोपरि है, उन्नत टोकनाइजेशन तकनीक का उपयोग किया जाता है, जो पहनने योग्य के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए वास्तविक कार्ड विवरण को अद्वितीय 'टोकन' से बदल देता है।

इसके अलावा इंडस पेवियर लेनदेन अंतर्निहित डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पुरस्कार और सुरक्षा प्रदान करते हैं। जबकि 5000 रुपये से कम के लेनदेन को पहनने योग्य उपकरण का उपयोग करके टैप-एंड-पे के रूप में किया जाता है, आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार 5000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए पीओएस मशीन पर दर्ज किए जाने वाले लिंक किए गए कार्ड के पिन की अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होगी।

इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुमंत कथपालिया Sumant Kathpalia Managing Director & CEO IndusInd Bank ने कहा "इंडसइंड बैंक में हमारा लगातार प्रयास रहा है, कि हम ऐसे नवोन्वेषी प्रस्ताव सामने लाएँ जो एक घर्षण-मुक्त डिजिटल अर्थव्यवस्था में बदलाव को गति दे सकें। संपर्क रहित भुगतान की तीव्र वृद्धि और दुनिया भर में इसकी स्वीकार्यता को देखते हुए हमें इंडस पेवियर पेश करते हुए खुशी हो रही है, जो हमारे ग्राहकों के लिए भुगतान के एक सहज और सुरक्षित भविष्य को आकार देने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है।''

मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल Gautam Aggarwal Division President South Asia Mastercard ने कहा "मास्टरकार्ड अपने कॉन्टैक्टलेस वियरेबल्स, इंडस पेवियर की रेंज के लिए इंडसइंड बैंक के साथ सहयोग करके प्रसन्न है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय लचीलापन, सुविधा और सुरक्षा प्रदान करना है। यह एक अच्छा कदम है।" उदाहरण है, कि कैसे मास्टरकार्ड व्यक्तिगत अनुरोधों और डिवाइस विशिष्टताओं के आधार पर लेन-देन को टोकन देने में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाता है, और उपभोक्ताओं को अपने पसंदीदा पहनने योग्य डिवाइस का उपयोग करके भुगतान करने और भुगतान करने की शक्ति देता है।

IndusInd Bank के बारे में:

इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने 1994 में उपभोक्ता और कॉर्पोरेट ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हुए अपना परिचालन शुरू किया। और अपनी स्थापना के बाद से बैंक ने विभिन्न सरकारी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों, खुदरा और बड़े निगमों सहित अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को फिर से परिभाषित किया है। 31 दिसंबर 2023 तक इंडसइंड बैंक का ग्राहक आधार लगभग 38 मिलियन है, जिसमें 2728 शाखाएं/बैंकिंग आउटलेट और 2939 एटीएम देश के भौगोलिक स्थानों में फैले हुए हैं, और 1,53,000 गांवों को कवर करते हैं। बैंक के लंदन, दुबई और अबू धाबी में प्रतिनिधि कार्यालय हैं। बैंक अपने व्यवसाय को ऐसी तकनीक के माध्यम से चलाने में विश्वास रखता है, जो मल्टी-चैनल डिलीवरी क्षमताओं का समर्थन करती है। इसे दोनों प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई के लिए क्लियरिंग बैंक का दर्जा और एनसीडीईएक्स के लिए निपटान बैंक का दर्जा प्राप्त है। यह एमसीएक्स के लिए एक सूचीबद्ध बैंकर भी है।