News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडोस्पेस भारत में नई वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करेगा

Share Us

607
इंडोस्पेस भारत में नई वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करेगा
10 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

बेहतर कनेक्टिविटी और सरकार की सहायक नीतियों से प्रेरित बढ़ती मांग के जवाब में निजी इक्विटी प्रमुख एवरस्टोन समूह समर्थित औद्योगिक रियल एस्टेट और लॉजिस्टिक्स पार्क डेवलपर इंडोस्पेस ने अगले दो वर्षों में भारत भर में नई वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स Warehousing and Logistics संपत्तियां खरीदने के लिए 1 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है।

सिंगापुर स्थित लॉजिस्टिक्स सुविधा प्रदाता जीएलपी और औद्योगिक रियल एस्टेट कंपनी रीयलटर्म के बीच संयुक्त उद्यम द्वारा देश में 30 मिलियन वर्ग फुट की अतिरिक्त वेयरहाउसिंग साइटें बनाई जाएंगी।

बेहतर कनेक्टिविटी और सरकारी पहलों के कारण समकालीन, विशाल, सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास लॉजिस्टिक्स और ग्रेड ए औद्योगिक गोदाम सुविधाओं की मांग बनी रहेगी। एवरस्टोन ग्रुप के वाइस चेयरमैन-रियल एस्टेट राजेश जग्गी Real Estate Rajesh Jaggi के अनुसार तेजी से बढ़ता ई-कॉमर्स क्षेत्र और बदलते उपभोग पैटर्न आधुनिक लॉजिस्टिक्स और गुणवत्तापूर्ण भंडारण सुविधाओं Logistics and Quality Warehousing Facilities की मांग को बढ़ा रहे हैं।

भारत में विनिर्माण क्षेत्र की तेजी से रिकवरी को इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोटिव उद्योगों विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन से बढ़ावा मिल रहा है।

भारत में इंडोस्पेस ग्रेड-ए औद्योगिक और लॉजिस्टिक्स रियल एस्टेट का एक प्रमुख निवेशक, डेवलपर और ऑपरेटर है। इसमें 52 लॉजिस्टिक्स पार्कों का सबसे बड़ा राष्ट्रीय नेटवर्क है, जो कुल 58 मिलियन वर्ग फुट का है, जो महत्वपूर्ण भारतीय शहरों में पूरा हो चुका है, या अभी भी विकसित किया जा रहा है।

इंडोस्पेस Indospace उन 11 बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना जारी रखेगा जहां वह पहले से ही सेवाएं दे रहा है, और अगले तीन वर्षों में शीर्ष आठ टियर-I बाजारों में ऐसा करने का लक्ष्य है।

कंपनी पहले ही अपने सभी निवेश वाहनों में प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों में लगभग 3 बिलियन डॉलर का योगदान दे चुकी है।

$600 मिलियन के लक्ष्य निधि आकार के साथ यह अब अपने चौथे विकास वाहन इंडोस्पेस लॉजिस्टिक्स पार्क IV (ILP IV) के लिए पूंजी जुटा रहा है।

कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने पहले ही इस नए फंड में $205 मिलियन से अधिक का योगदान दिया है, जिससे सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स और इंडोसैप्स CPP Investments and IndoSaps के बीच सहयोग की कुल संपत्ति $1 बिलियन से अधिक हो गई है, जिसमें पूर्व योगदान भी शामिल है।

हमारा उद्देश्य अगले तीन से चार वर्षों के भीतर इंडोस्पेस पोर्टफोलियो को लगभग 25-30 मिलियन वर्ग फुट तक बढ़ाना है, जो 8-10 मिलियन वर्ग फुट विकसित करने के वार्षिक लक्ष्य के बराबर है, जिससे इंडोस्पेस की अग्रणी स्थिति को आगे बढ़ाया जा सके।

भारत में मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, बैंगलोर, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद सहित मुख्य लॉजिस्टिक्स रियल एस्टेट बाजार ILP-IV का फोकस होंगे।

कंपनी ने जीएमआर ग्रुप GMR Group से हैदराबाद में अमेज़ॅन फुलफिलमेंट सेंटर को 188.1 करोड़ रुपये में खरीदकर अपने अखिल भारतीय पोर्टफोलियो का विस्तार किया, और अपने पोर्टफोलियो में 8.18 लाख वर्ग फुट ग्रेड ए गोदाम स्थान जोड़ा। यह दक्षिणी शहर में इंडोस्पेस की पहली खरीद थी, जिससे इसकी क्षेत्रीय उपस्थिति मजबूत हुई और इसके प्रमुख किरायेदारों के साथ इसके संबंधों में काफी विस्तार हुआ।

बढ़ती उपभोक्ता मांग और त्वरित उद्योग निवेश के कारण औद्योगिक और वेयरहाउसिंग रियल एस्टेट Industrial and Warehousing Real Estate में उच्च विकास वाला परिसंपत्ति क्षेत्र बन गया है। सरकार की नव स्थापित राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति National Logistics Policy से उद्योग में निवेश बढ़ने की उम्मीद है।

ई-कॉमर्स की तेज वृद्धि और थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स (3पीएल) फर्मों के उदय से इस वर्ष गोदाम उद्योग में अब तक का सबसे बड़ा स्थान अवशोषण देखने को मिलने की संभावना है।

भारत को नई गोदाम क्षमता के निर्माण के लिए लगभग 13 बिलियन डॉलर की धनराशि जुटाने की आवश्यकता होगी। बाजार के अवसर को देखते हुए, एक मजबूत लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बुनियादी ढांचा जो अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करता है, देश में निवेश को आकर्षित करने और क्षेत्र में अधिक व्यापार की सुविधा प्रदान करने, प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने में सहायता कर सकता है।