चीन सरकार में प्रयोग होंगे देसी कंप्यूटर, बदलेंगे 5 करोड़ पीसी

Share Us

409
चीन सरकार में प्रयोग होंगे देसी कंप्यूटर, बदलेंगे 5 करोड़ पीसी
11 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया world में टेक्नोलॉजी technology में सबसे आगे चीन है। चीनी सरकार Chinese government ने बड़ा फैसला लेते हुए एक ताजा आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत अब चीन सरकार सिर्फ देसी कंप्यूटरों homegrown computers का इस्तेमाल करेगी। इस आदेश को अमल में लाने के लिए करीब 5 करोड़ कंप्यूटरों को बदला जाएगा। इसमें पीसी ब्रांडों और सॉफ्टवेयर्स brands and softwares को शामिल किया गया है,लेकिन इंटेल और एमएमडी intel and MMD जैसी कंपनियों के उत्पादों को इससे बाहर रखा गया है।

जानकारी के अनुसार इन कंपनियों की तकनीक का विकल्प अभी चीन के पास नहीं है। एक खबर के मुताबिक चीन सरकार ने अपनी एजेंसियों और सरकारी उद्यमों agencies and government enterprises को विदेशी ब्रांड के तमाम पर्सनल कंप्यूटरों का इस्तेमाल बंद करने का निर्देश दिया है।

उनकी जगह देश में बने कंप्यूटरों का इस्तेमाल शुरू करने को कहा गया है। इस कदम के पीछे मकसद संवेदनशील जगहों sensitive places पर विदेशी टेक्नोलॉजी foreign technology की पहुंच खत्म करना है। बताया जाता है कि तमाम एजेंसियों और उद्यमों को यह काम दो साल के अंदर पूरा करने को कहा गया है। अमेरिकी मीडिया संस्थान American media institute ब्लूमबर्ग की एक खबर के मुताबिक इस फैसले के कारण सिर्फ चीन सरकार के दफ्तरों में इस्तेमाल होने वाले पांच करोड़ कंप्यूटर बदले जाएंगे।

TWN In-Focus