News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

दुनिया के मंदी की ओर बढ़ने से भारत का मजबूत निर्यात दबाव में: पीयूष गोयल

Share Us

262
दुनिया के मंदी की ओर बढ़ने से भारत का मजबूत निर्यात दबाव में: पीयूष गोयल
18 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

देश के निर्यात में गिरावट के बीच वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने सोमवार को कहा कि विकसित अर्थव्यवस्थाएं तनाव Developed Economies Stress में हैं, और विश्व बाजार में मांग में मंदी है। वैश्विक मांग में कमी खासकर अमेरिका और यूरोप America and Europe जैसे पश्चिमी बाजारों में मंदी के कारण जून में भारत का निर्यात 22 प्रतिशत घटकर जो पिछले तीन वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट है, 32.97 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

पिछले दो वर्षों में हमने रिकॉर्ड निर्यात किया है। दुर्भाग्य से दुनिया मंदी की ओर बढ़ती दिख रही है। यूरोप और अमेरिका की विकसित अर्थव्यवस्थाएं तनाव में हैं, अक्सर ओवरस्टॉक हो जाता है, वस्तुओं और कमोडिटी मूल्य निर्धारण Commodities and Commodity Pricing और मांग में नरमी देखी जाती है। इसी तरह विवेकाधीन खर्च बहुत कम है, उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा। मंत्री ने कहा कि रत्न और आभूषण, कपड़ा और चमड़े के सामान जो भारत के ताकत क्षेत्र हैं, वर्तमान में तनाव में हैं।

उन्होंने कहा इस स्थिति में एक टीम के रूप में काम करना और भारत की कहानी को दुनिया की बाध्यकारी कहानी बनाना हम सभी पर निर्भर है। दुनिया आज भारत से निपटना चाहती है। मंत्री ने कहा कि भारत खुल रहा है, इसके व्यापार द्वार व्यापक हैं, और हम अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय वैश्विक आपूर्ति और मूल्य श्रृंखला India International Global Supply and Value Chain का हिस्सा बनना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत उन उत्पादों के लिए अन्य बाजारों के दरवाजे खोलना चाहता है, जहां उसके पास महत्वपूर्ण कौशल, क्षमताएं और प्रतिस्पर्धी बढ़त है।

उन्होंने कहा इसलिए विकसित अर्थव्यवस्थाओं Developed Economies के साथ मुक्त व्यापार समझौतों या व्यापक आर्थिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करना हमारे वाणिज्य के एजेंडे का मूल रहा है। अर्थव्यवस्थाएं हमारे वाणिज्य एजेंडे का मूल रही हैं, उन्होंने कहा। वह वस्तुतः बॉम्बे चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Bombay Chamber of Commerce and Industry की वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने एक हालिया अध्ययन का भी हवाला दिया जिसमें कहा कि 85 सॉवरेन वेल्थ फंड और 57 केंद्रीय बैंकों के अनुसार भारत निवेशकों के लिए शीर्ष पसंद है। गोयल ने कहा कि पैमाने, जनसांख्यिकीय लाभांश, सरकार-उद्योग साझेदारी, गुणवत्ता और दक्षता पर ध्यान, स्थिरता और नवाचार की अर्थव्यवस्थाओं में भारत की बढ़त का लाभ उठाने का समय आ गया है।