वैश्विक पटल पर अर्थव्यवस्था में भारत का प्रदर्शन असाधारण: वित्त मंत्री

Share Us

468
वैश्विक पटल पर अर्थव्यवस्था में भारत का प्रदर्शन असाधारण: वित्त मंत्री
15 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund (IMF) की वार्षिक बैठक के दौरान अपने बयान में कहा है कि अनिश्चितता भरी दुनिया में भारत असाधारण प्रदर्शन Extraordinary performance करने वाले देशों में से एक है। उनका यह बयान आईएमएफ के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं Global economies में भारत एक उज्ज्वल स्थान पर है। सीतारमण ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा वित्त समिति International Monetary Finance Committee को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product (GDP) की वृद्धि दर साल-दर-साल आधार पर 13.5 फीसदी रखी है, जो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।

सीतारमण ने कहा कि वैश्विक बाधाओं के बावजूद आईएमएफ का अनुमान है कि भारत 2022 और 2023 दोनों में छह प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ एकमात्र बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, पहली तिमाही में 13.5 फीसदी जीडीपी वृद्धि दर GDP Growth Rate को छूने से भारत महामारी से पहले के स्तर को 3.8 प्रतिशत पार कर सकेगा। बता दें, भारत में अप्रैल 2022 से पूरी तरह से लॉकडाउन Lockdown हटा दिया गया था। वित्तमंत्री ने कहा, पहली तिमाही में हम उपभोक्ता खर्च में 26 फीसदी की बढ़ोतरी देख रहे हैं।

यह उपभोक्ताओं के विश्वास और संपर्क गतिविधियों से संभव हुआ है। वहीं, वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि बड़े व्यापारों Big Businesses, होटल Hotels, रेस्तरां Restaurants में अभी भी सुधार की गुंजाइश है। वित्तमंत्री ने अनिश्चित भू-राजनीतिक संकट पर भी चिंता जताते हुए अपने बयान में कहा है कि, तनावपूर्ण और अनिश्चित भू-राजनीतिक संकट सर्दियों में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस Crude Oil and Natural Gas की आपूर्ति में नयी चिंताओं को पैदा कर सकता है।