भारत के विकास का अप्रत्यक्ष मार्ग: G20 प्रेसीडेंसी

Share Us

541
भारत के विकास का अप्रत्यक्ष मार्ग: G20 प्रेसीडेंसी
04 May 2023
7 min read

News Synopsis

सड़कों का पुनर्विकास करना, रास्तों को रोशनी और पोस्टरों से सजाना, जल निकासी, सीवेज और ठोस कचरे आदि की सफाई करना।

जी20 की अध्यक्षता वाली बैठकों ने कई भारतीय शहरों के चेहरे बदल दिए हैं। न केवल दिल्ली और मुंबई Delhi and Mumbai ने खुद को तैयार किया, बल्कि देश भर के लगभग 55 शहरों में G20 अध्यक्षता बैठकों के लिए परिवर्तन और सौंदर्यीकरण देखा। यहां विभिन्न शहरों में जी20 में अब तक हुए खर्च पर एक नजर है।

दिल्ली: पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि आने वाले महीनों में शहर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रमों की तैयारियों पर दिल्ली सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा 1,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। दिल्ली ने मार्च में G20 देशों की मुख्य शिखर बैठक और सात अन्य संबंधित कार्यक्रमों की मेजबानी शुरू की। पीटीआई ने कहा कि नागरिक बुनियादी ढांचे Civic Infrastructure के उन्नयन के अलावा शहर सरकार और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद New Delhi Municipal Council के विभिन्न विभागों द्वारा सौंदर्यीकरण कार्य Beautification Work और अन्य तैयारियों पर 1,084 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मुंबई: जब दिसंबर 2022 में मुंबई में G20 शिखर सम्मेलन G20 Summit की बैठकें शुरू हुईं, तो नागरिक निकाय ने 11 नगरपालिका वार्डों को निर्धारित किया था, जहां प्रतिनिधियों का आना-जाना लगा रहता था, और उन्हें सुंदर बनाने के लिए 24.23 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जी20 बैठक की तैयारियों के लिए मुंबई कुल 1600 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

नागपुर: मार्च में हुई G20 परिषद की बैठक के लिए नागपुर नगर निगम Nagpur Municipal Corporation को महाराष्ट्र सरकार से 49.77 करोड़ रुपये मिले। धन का उपयोग सड़कों की मरम्मत, दीवार पेंटिंग, भित्ति चित्र, लेन और ट्रैफिक साइनेज, यातायात द्वीपों के सौंदर्यीकरण और डिवाइडर पर हरियाली Beautification and Greening on the Divider के लिए किया गया था।

पंजाब: टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार जिसने पंजाब के स्थानीय सरकार मंत्री डॉ इंदरबीर सिंह निज्जर Punjab Local Government Minister Dr. Inderbir Singh Nijjar का हवाला दिया, राज्य सरकार ने अमृतसर शहर को सुंदर बनाने के लिए विकास कार्यों पर लगभग 11.46 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया।

विशाखापत्तनम: विशेष मुख्य सचिव वाई श्री लक्ष्मी Special Chief Secretary Y Sri Lakshmi ने टीओआई को बताया कि सौंदर्यीकरण कार्यों के लिए ग्रेटर विशाखापत्तनम नगर निगम Greater Visakhapatnam Municipal Corporation के लिए 50 करोड़ रुपये का स्वीकृति आदेश दिया गया था। विशाखापत्तनम ने G20 बैठकों से पहले 46 किलोमीटर बीटी सड़क का काम, 24 किलोमीटर की पेंटिंग का काम और दस किलोमीटर का फुटपाथ निर्माण पूरा किया।

केरल: भारत की G20 प्रेसीडेंसी G20 Presidency of India के तहत दूसरी G20 शेरपा G20 Sherpa बैठक 30 मार्च से 02 अप्रैल तक केरल Kerala के कुमारकोम के सुरम्य गांव Picturesque Village of Kumarakom में हुई। बैठक की अध्यक्षता भारत के G20 शेरपा अमिताभ कांत G20 Sherpa Amitabh Kant ने की। हालांकि विरोधी दल के नेतृत्व में सरकार ने G20 बैठक के लिए कुमारकोम शहर को बदलने के लिए पूरा सहयोग किया।