News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मोबाइल डाउनलोड स्पीड में भारत की वैश्विक रैंकिंग फिसली, ब्रॉडबैंड में सुधार

Share Us

312
मोबाइल डाउनलोड स्पीड में भारत की वैश्विक रैंकिंग फिसली, ब्रॉडबैंड में सुधार
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत ने जून में मोबाइल औसत स्पीड Mobile Average Speed के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग Global Ranking में तीन स्थान खो दिए हैं। जिससे अब वह 115 से 118वें स्थान पर आ गया है। जबकि औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड भी मई में 14.28 एमबीपीएस से थोड़ी कम होकर जून में 14 एमबीपीएस हो गई है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रोवाइडर ओकला Network Intelligence and Connectivity Insights Provider Ookla द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, जो देश इस महीने के अंत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 5G Spectrum Auction की उम्मीद कर रहा है, उसने मई में 75वें से जून में 72वें स्थान के साथ, समग्र औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड Fixed Broadband Speed के लिए विश्व स्तर पर रैंक में तीन स्थानों की वृद्धि हुई है।

जून 'स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स' Speedtest Global Index के अनुसार, नॉर्वे Norway समग्र वैश्विक औसत मोबाइल स्पीड के लिए शीर्ष स्थान पर बना हुआ है, जबकि चिली ने सिंगापुर Singapore से अपना नंबर 1 स्थान प्राप्त किया है, जो समग्र वैश्विक फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए नंबर 2 स्थान पर उतरा है। पापुआ न्यू जीनिया और गैबॉन Papua New Zealand and Gabon जैसे देशों ने जून में मोबाइल डाउनलोड स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए उच्चतम वृद्धि दर्ज की है। ग्लोबल इंडेक्स का डेटा वास्तविक लोगों द्वारा अपने इंटरनेट प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए हर महीने स्पीडटेस्ट का उपयोग करने वाले लाखों टेस्ट से आया है।

गौरतलब है कि मई 2022 में भारत में मोबाइल डाउनलॉड स्पीड में पहले के मुकाबले सुधार हुआ था। ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स रैंकिंग Mobile Speed Index Ranking में भारत तीन पायदान ऊपर उठा था। ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जहां अप्रैल 2022 में भारत की एवरेज मोबाइल डाउनलॉड स्पीड 14.19 mbps थी वहीं, मई 2022 में यह 14.28 mbps हो गई थी।