2025-26 तक 120 अरब डॉलर होगा भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात- केंद्रीय मंत्री

Share Us

463
2025-26 तक 120 अरब डॉलर होगा भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात- केंद्रीय मंत्री
01 Oct 2022
min read

News Synopsis

शुक्रवार को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व प्राद्योगिकी राज्य मंत्री Union Minister of State for Electronics and Technology राजीव चंद्रशेखर Rajiv Chandrasekhar ने अपने बयान में दावा करते हुए कहा कि भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात Electronics Exports of India वर्ष 2025-26 तक बढ़कर 120 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा और यह राज्य सरकारों State Governments की केंद्र के साथ साझेदारी से भी संभव हो सकेगा। राजीव चंद्रशेखर ने चेन्नई के महिंद्रा वर्ल्ड सिटी Mahindra World City में नई और अत्याधुनिक विनिर्माण इकाई पेगाट्रन टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Pegatron Technology India Pvt Ltd के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही।

उन्होंने बताया कि देश में लगभग 70 से 75 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक्स का विनिर्माण Manufacture of Electronics होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 2025-26 तक देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण बढ़ाकर 300 अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा है कि भारत 2014 तक मोबाइल फोन का आयात करता था पर अब हम मोबाइल फोन की अपनी 97 फीसदी जरूरत को खुद ही पूरा कर रहे हैं।

वहीं देश के केंद्रीय रसायन और उर्वरक और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री Minister of Health and Family Welfare मनसुख मंडाविया  Mansukh Mandaviya ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय चिकित्सा उपकरण उद्योग के 2030 तक 28 फीसदी की वार्षिक दर से बढ़कर 50 अरब डॉलर तक पहुंचने की क्षमता है। भारतीय चिकित्सा उपकरण उद्योग Indian Medical Device Industry अगले 25 वर्षों में विनिर्माण और नवाचार Manufacturing and Innovation में वैश्विक नेता के रूप में उभरने की शक्ति रखता है।