News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत का डिजिटल परिवर्तन वैश्विक समाधान पेश करता है: पीएम मोदी

Share Us

514
भारत का डिजिटल परिवर्तन वैश्विक समाधान पेश करता है: पीएम मोदी
19 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक को वस्तुतः संबोधित करते हुए भारत की महत्वपूर्ण डिजिटल प्रगति और वैश्विक प्रयोज्यता Digital Progress and Global Applicability के साथ नवीन समाधानों के लिए एक परीक्षण मैदान के रूप में काम करने की क्षमता पर प्रकाश डाला।

भारत समाधान के लिए एक आदर्श प्रयोगशाला है। जो समाधान भारत में सफल होता है, उसे दुनिया में कहीं भी आसानी से लागू किया जा सकता है, पीएम मोदी ने बेंगलुरु में उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए कहा जो तकनीकी नवाचार और उद्यमिता Technological Innovation and Entrepreneurship के केंद्र के रूप में जाना जाता है।

प्रधानमंत्री ने पिछले नौ वर्षों में भारत में हुए तीव्र डिजिटल परिवर्तन के लिए 2015 में डिजिटल इंडिया पहल Digital India Initiative की शुरुआत को श्रेय दिया। उन्होंने नवाचार, त्वरित कार्यान्वयन और समावेशी विकास के प्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जो यह सुनिश्चित करता है कि डिजिटल क्रांति में कोई भी पीछे न रहे।

पीएम ने भारत के 850 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का उल्लेख किया जो दुनिया की सबसे सस्ती डेटा लागतों में से कुछ से लाभान्वित होते हैं। उन्होंने शासन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की सराहना की, एक अद्वितीय डिजिटल पहचान मंच जो 1.3 बिलियन से अधिक लोगों को कवर करता है, और परिवर्तनकारी JAM ट्रिनिटी जिसने वित्तीय समावेशन में क्रांति ला दी है।

भारत की UPI भुगतान प्रणाली जो लगभग 10 बिलियन मासिक लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है, और वैश्विक वास्तविक समय भुगतान का 45% संसाधित करती है।

प्रधान मंत्री ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण सहित विभिन्न डिजिटल पहलों का प्रदर्शन किया, जिसने सिस्टम लीकेज को रोककर 33 बिलियन डॉलर से अधिक की बचत की है, और CoWIN पोर्टल जो भारत के व्यापक COVID-19 टीकाकरण अभियान के दौरान एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

पीएम मोदी ने गति-शक्ति प्लेटफॉर्म पर प्रकाश डाला, जिसमें बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स मैपिंग के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग, लागत कम करना और डिलीवरी में तेजी लाना शामिल है। उन्होंने सरकारी ई-मार्केटप्लेस और डिजिटल कॉमर्स के लिए खुले नेटवर्क पर भी प्रकाश डाला, ऐसे प्लेटफॉर्म जिन्होंने सार्वजनिक खरीद और ई-कॉमर्स में पारदर्शिता और ईमानदारी लाई है।

इसके अलावा प्रधान मंत्री ने एआई-संचालित भाषा अनुवाद मंच भाषिनी के विकास का उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य भारत के विविध भाषाई परिदृश्य में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देना है।

भारत का डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर Digital Public Infrastructure of India वैश्विक चुनौतियों के लिए स्केलेबल, सुरक्षित और समावेशी समाधान प्रदान करता है, इसकी समृद्ध विविधता इसे एक आदर्श परीक्षण मैदान बनाती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जो समाधान भारत में सफल होंगे, उन्हें दुनिया भर में आसानी से लागू किया जा सकता है।

प्रधान मंत्री ने जी20 वर्चुअल ग्लोबल डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर रिपॉजिटरी G20 Virtual Global Digital Public Infrastructure Repository के निर्माण का स्वागत किया और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के लिए एक सामान्य ढांचे के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने डिजिटल कौशल की क्रॉस-कंट्री तुलना की सुविधा और डिजिटल कौशल पर उत्कृष्टता के एक आभासी केंद्र की स्थापना के प्रयासों की भी सराहना की।

बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में साइबर सुरक्षा चुनौतियों को पहचानते हुए पीएम मोदी ने सुरक्षित, विश्वसनीय और लचीली डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए जी20 के उच्च-स्तरीय सिद्धांतों पर आम सहमति का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने समावेशी और सतत विकास के लिए प्रौद्योगिकी के वादे पर जोर दिया। उन्होंने जी20 देशों को एक समृद्ध और सुरक्षित वैश्विक डिजिटल भविष्य की नींव रखने के लिए प्रोत्साहित किया, किसानों और छोटे व्यवसायों द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकी अपनाने, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण और जिम्मेदार एआई उपयोग की वकालत की।