News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय पर्यटक जल्द ही वैश्विक स्तर पर पेमेंट्स के लिए UPI का उपयोग कर सकेंगे

Share Us

209
भारतीय पर्यटक जल्द ही वैश्विक स्तर पर पेमेंट्स के लिए UPI का उपयोग कर सकेंगे
21 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड NPCI International Payments Limited ने घोषणा की कि उन्होंने भारत के बाहर यूपीआई के क्रांतिकारी प्रभाव का विस्तार करने के लिए समझौता किया।

कंपनियों ने कहा कि समझौता के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं:

भारत के बाहर यात्रियों के लिए यूपीआई भुगतान का उपयोग बढ़ाना ताकि वे विदेश में आसानी से लेनदेन कर सकें।

अन्य देशों में UPI जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली की स्थापना में सहायता करना।

यूपीआई बुनियादी ढांचे का लाभ उठाकर देशों के बीच प्रेषण की प्रक्रिया को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित करना, जिससे सीमा पार वित्तीय आदान-प्रदान सरल हो सके।

गूगल पे इंडिया की निदेशक साझेदारी दीक्षा कौशल Deeksha Kaushal Director Partnerships Google Pay India ने कहा हमें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में यूपीआई की पहुंच बढ़ाने में एनआईपीएल का समर्थन करने में खुशी हो रही है। Google Pay नियामक के मार्गदर्शन में NPCI और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एक गौरवान्वित और इच्छुक सहयोगी रहा है, और यह सहयोग भुगतान को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है।

दीक्षा कौशल ने कहा कि यूपीआई ने दुनिया के सामने इंटरऑपरेबल जनसंख्या-स्तरीय डिजिटल बुनियादी ढांचे की शुरूआत के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्थाओं में होने वाले बदलाव को साबित कर दिया है, और ऐसे नेटवर्क में शामिल होने वाली प्रत्येक अर्थव्यवस्था का प्रभाव उसके हिस्सों से अधिक होगा।

कंपनियों ने कहा कि उनके उल्लिखित उद्देश्य विदेशी व्यापारियों को भारतीय ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करके यूपीआई की वैश्विक स्वीकृति में तेजी लाने में मदद करेंगे, जिन्हें अब डिजिटल भुगतान के लिए केवल विदेशी मुद्रा और/या क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और वे यूपीआई का उपयोग करने में सक्षम होंगे- भारत से संचालित ऐप्स जैसे Google Pay

एनआईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश शुक्ला Ritesh Shukla Chief Executive Officer of NIPL ने कहा “यूपीआई को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाने के लिए Google Pay के साथ मिलकर हमें खुशी हो रही है। यह साझेदारी न केवल भारतीय यात्रियों के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी बल्कि हमें एक सफल डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के संचालन के बारे में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य देशों में विस्तारित करने की भी अनुमति देगी। हम यूपीआई की क्रॉस-बॉर्डर इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा का और विस्तार करके एक निर्बाध और अधिक कनेक्टेड अंतरराष्ट्रीय प्रेषण नेटवर्क को सक्षम करने को लेकर भी उत्साहित हैं।''