News In Brief World News
News In Brief World News

भारतीय छात्रों ने जीता Nasa का चैलेंज

Share Us

1010
भारतीय छात्रों ने जीता Nasa का चैलेंज
05 May 2022
5 min read

News Synopsis

पंजाब Punjab और तमिलनाडु Tamil Nadu के दो भारतीय two Indian छात्र समूहों Student Groups ने ‘नासा 2022 ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज NASA 2022 Human Exploration Rover Challenge  नामक प्रतियोगिता में जीत हासिल की। नासा ने 29 अप्रैल को एक ऑनलाइन पुरस्कार समारोह में इसकी घोषणा की। प्रतियोगिता में 58 कॉलेज और 33 हाईस्कूल की 91 टीमों ने हिस्सा लिया था।

आपको बता दें कि इस बार अमेरिकी American और अंतरराष्ट्रीय छात्रों International Students के समूह को एक मानवचलित रोवर Manned Rover का डिजाइन तैयार करने को कहा गया था। चैलेंज के तहत अमेरिकी और बाकी देशों की स्‍टूडेंट्स टीमों को ह्यूमन पावर्ड रोवर को डिजाइन, इंजीनियर और टेस्‍ट करना था।

इन टीमों ने मिशन से जुड़े कई असाइनमेंट भी पूरे किए। हाईस्कूल और कॉलेज की टीमों ने डिजाइन से लेकर डॉक्‍युमेन्‍टेशन और प्रेजेंटेशन में एक-दूसरे से मुकाबला किया। जानकारी के अनुसार, पंजाब के डिसेंट चिल्ड्रन मॉडल प्रेसीडेंसी स्कूल  Decent Children's Model Presidency School के छात्रों ने ‘हाई स्कूल डिवीजन में एसटीईएम एंगेजमेंट STEM Engagement in High School Division पुरस्कार जीता।

वहीं तमिलनाडु के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी Vellore Institute of Technology की टीम को सोशल मीडिया अवार्ड Social Media Award में कॉलेज/विश्वविद्यालय श्रेणी में विजेता घोषित किया गया। गौरतलब है कि नासा के ऑफिस ऑफ एसटीईएम एंगेजमेंट  Office of STEM Engagement NASA द्वारा यह प्रतियोगिता कराई जाती है। इसका उद्देश्य छात्रों को विज्ञान Science प्रौद्योगिकी Technology इंजीनियरिंग Engineering और गणित Mathematics के क्षेत्रों में डिग्री और करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।