भारतीय रुपया हर दिन अपने निचले स्तर को छू रहा, वित्त मंत्री ने ये कहा

Share Us

296
भारतीय रुपया हर दिन अपने निचले स्तर को छू रहा, वित्त मंत्री ने ये कहा
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारतीय करेंसी Indian currency यानी रुपया Rupee हर दिन अपने निचले स्तर  lower level को छूता जा रहा है। इस पर अब वित्त मंत्री का बयान सामने आया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा है कि सरकार भारतीय मुद्रा में आ रही गिरावट के कारण देश के आयात पर पड़ने वाले असर पर नजर रखे हुए है।

इस दौरान, वित्त मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया है कि भारतीय मुद्रा कई दूसरी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मुकाबले अब भी बेहतर स्थिति better position में है। गौर करने वाली बात ये है कि रुपए में जारी गिरावट के कारण जहां आयात महंगे import expensive होते जा रहे हैं, वहीं निर्यात करना आकर्षक export attractive बनता जा रहा है।

इस बारे में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक एक्सचेंज Reserve Bank Exchange की दरों पर तत्परता से नजर बनाए हुए हैं। रुपया अकेला नहीं है जिसके मुल्य में गिरावट देखी जा रही है। एक खुली अर्थव्यवस्था Economy के रूप में कई दूसरी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा का प्रदर्शन performance of Indian currency बेहतर रहा है।

गिरते रुपए के कारण देश के आयात पर तुरंत असर पड़ेगा और यह महंगा हो जाएगा यह बात स्वीकार करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि यह एक ऐसी चीज है जिस पर हम नजर बनाए हुए हैं और बहुत सजग हैं।