News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

भारतीय रेलवे जल्द ही Super App लॉन्च करेगा

Share Us

258
भारतीय रेलवे जल्द ही Super App लॉन्च करेगा
02 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railways एक 'सुपर ऐप' पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को ट्रेन ट्रैकिंग लाइव स्थिति, टिकट बुक करने, शिकायत और सुझाव दर्ज करने और अन्य सुविधाओं पर अपडेट प्राप्त करने में सक्षम करेगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सभी ऐप्स को एक छतरी के नीचे लाने की योजना बनाई है।

वर्तमान में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के पास ट्रेन टिकट बुक करने, भोजन ऑर्डर करने, पूछताछ और अन्य जैसी विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए 10 से अधिक ऐप हैं।

सीआरआईएस रेलवे के लिए सुपर ऐप विकसित करेगा:

रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) भारतीय रेलवे की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणालियों का प्रबंधन करता है, और उसे 'सुपर ऐप' विकसित करने का काम सौंपा गया है।

भारतीय रेलवे को एक ऐसे सुपर ऐप की जरूरत है, जिसमें सभी सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर हों।

ट्रेन ट्रैकिंग स्थिति, टिकट बुकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए सुपर ऐप:

सीआरआईएस सुपर ऐप को इस तरह से विकसित करने की कोशिश कर रहा है, कि मौजूदा ऐप में रेल मदद, यूटीएस और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम, पोर्टरीड, सतार्क, टीएमएस-निरीक्षण आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट, आईआरसीटीसी ईकैटरिंग फूड ऑन ट्रैक और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। आईआरसीटीसी एयर (फ्लाइट टिकट बुकिंग) को भी सुपर ऐप में शामिल किया जा सकता है।

रेलवे को 'सुपर ऐप' को विकसित करने और तीन साल तक चलाने के लिए लगभग 90 करोड़ खर्च करने होंगे।

भारतीय रेलवे से संबंधित सभी ऐप्स में से आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ सबसे लोकप्रिय है।

मोदी सरकार ने राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के बुनियादी ढांचे में सुधार और विस्तार पर विशेष जोर दिया है। और अपने नौ वर्षों के शासन में सरकार ने हाई-स्पीड ट्रेनें शुरू की हैं, रेलवे ट्रैक का विस्तार किया है, और कई रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड किया है।

सरकार के प्रमुख फोकस बिंदुओं में रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण करना, रेलवे नेटवर्क का विस्तार करना, भीड़भाड़ कम करने के लिए रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण करना और स्टेशनों और ट्रेनों को आधुनिक सुविधाओं के साथ अपग्रेड करना शामिल है।

इसके अलावा रेल मदद, यूटीएस, सतर्क, टीएमएस-निरीक्षण, आईआरसीटीसी एयर और पोर्टरीड जैसे ऐप भी हैं, जो रेल यात्रियों की मदद करते हैं। अब रेलवे इन सभी ऐप्स को एक ही ऐप में शामिल करने की तैयारी कर रहा है।

भारतीय रेलवे ने कोहरे से बचाव के लिए 20,000 फॉगपास डिवाइस तैयार किए हैं, जिनकी मदद से सर्दियों में कोहरे के कारण लेट होने वाली ट्रेनों की संख्या कम हो जाएगी। फॉगपास एक पोर्टेबल डिवाइस है, जो गंभीर कोहरे की स्थिति में भी लोको पायलट को ट्रैक की जानकारी प्रदान करता है।