News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल तमिलनाडु को 54,000 करोड़ का निवेश प्रोत्साहन देगा

Share Us

287
इंडियन ऑयल तमिलनाडु को 54,000 करोड़ का निवेश प्रोत्साहन देगा
07 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Indian Oil Corporation Limited, चेन्नई ने अगले कुछ वर्षों में तमिलनाडु में विभिन्न परियोजनाओं में 54,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें अनुमानित लागत पर 9 एमएमटीपीए जमीनी स्तर की रिफाइनरी भी शामिल है। 35,580 करोड़ रुपये, इसके कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख वी सी अशोकन Executive Director and State Head V C Ashokan ने गुरुवार को यहां कहा। यह नई रिफाइनरी जो नागापट्टिनम Nagapattinam में लगभग 1,300 एकड़ भूमि पर बनेगी, बीएस-VI विनिर्देशों के लिए पेट्रोल और डीजल और पॉलीप्रोपाइलीन का भी उत्पादन करेगी।

1,398 करोड़ रुपये में अम्मुललाईवॉयल गांव Ammullaivoyal Village में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एकीकृत ल्यूब कॉम्प्लेक्स, आईओसीएल ने उत्पाद पाइपलाइन (2,600 करोड़ रुपये), एलपीजी सहित गैस पाइपलाइन (2,225 करोड़ रुपये), सीजीडी परियोजनाएं (7,570 करोड़ रुपये) बिछाने की योजना बनाई है। नए रिटेल आउटलेट और एक आधुनिकीकरण कार्यक्रम लॉन्च करें (2,500 करोड़ रुपये), कामराजार बंदरगाह पर एक कैप्टिव पीओएल/एलपीजी जेट्टी का निर्माण करें (921 करोड़ रुपये), वल्लूर में एक टर्मिनल स्थापित करें (724 करोड़ रुपये में) और आसनूर में एक नया टर्मिनल स्थापित करें ( 466 करोड़ रुपये के लिए), उन्होंने कहा।

अशोकन ने संवाददाताओं से कहा इंडियन ऑयल के लिए तमिलनाडु एक महत्वपूर्ण बाजार है, और हम बुनियादी ढांचे और उत्पाद पेशकश Infrastructure and Product Offering के साथ-साथ अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य में लगातार निवेश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल तमिलनाडु में 6 एलएनजी वितरण स्टेशन Indian Oil 6 LNG Dispensing Stations in Tamil Nadu स्थापित करेगी। श्रीपेरंबदूर में एक स्टेशन पहले से ही पायलट चरण में है, जबकि अन्य स्टेशन पोन्नेरी, ओथकदाई, नमक्कल, कोयंबटूर और कोनेरिपल्ली में बनेंगे।

भारत के सबसे बड़े ईंधन रिफाइनर और रिटेलर ने संकरी टर्मिनल पर डीजल के साथ बायो-डीजल का मिश्रण शुरू कर दिया है, और जल्द ही कोयंबटूर Coimbatore के बाद आसनूर से शुरू किया जाएगा। अशोकन ने कहा हम अन्य स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से शुरुआत करेंगे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वैकल्पिक ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग करने के लिए व्यापक शोध किया जा रहा है, क्योंकि यह प्रदूषण मुक्त है। उन्होंने कहा लेकिन चुनौती यह है कि जल इलेक्ट्रोलिसिस से उत्पादित हरित हाइड्रोजन Green Hydrogen produced from Water Electrolysis की कीमत उपभोक्ताओं के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य होनी चाहिए।