News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में 30 अरब डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

489
इंडियन ऑयल ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में 30 अरब डॉलर का निवेश करेगी
28 Aug 2023
min read

News Synopsis

कंपनी की 64वीं वार्षिक आम बैठक में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्रीकांत माधव वैद्य Shrikant Madhav Vaidya Chairman and Managing Director ने कहा राज्य संचालित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian Oil Corporation अपनी हरित पहल में 30 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

आईओसी ने कहा यह निवेश निगम के विशाल परिचालन में व्यापक पर्यावरणीय स्थिरता उपायों की एक श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक रूप से आवंटित किया जाएगा।

भारत के महत्वाकांक्षी हरित ऊर्जा उद्देश्यों के साथ जुड़ने और जलवायु परिवर्तन से सीधे निपटने के लिए आईओसी की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

अग्रणी प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास प्रयासों में लगाया जाएगा। ये नवाचार कार्बन उत्सर्जन Innovation Carbon Emissions को काफी हद तक कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो वैश्विक स्तर पर टिकाऊ ऊर्जा समाधानों का नेतृत्व करने के लिए आईओसी के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करेगा।

यह निवेश पहल इंडियन ऑयल के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को मजबूत करेगी, जिसमें तेजी से बढ़ते सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्रों में अपने पदचिह्न का विस्तार करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नवीकरणीय संसाधनों की अटूट क्षमता का उपयोग करके इंडियन ऑयल का लक्ष्य भारत की बढ़ती ऊर्जा मांगों को पूरा करना है, और साथ ही इसके पारिस्थितिक पदचिह्न को काफी कम करना है।

इंडियन ऑयल की प्रतिबद्धता 2046 तक शून्य परिचालन उत्सर्जन प्राप्त करने की दृढ़ आकांक्षा के साथ आगे बढ़ती है। इस लक्ष्य में स्कोप 1 और स्कोप 2 उत्सर्जन दोनों को संबोधित करने की रणनीति शामिल है।

कंपनी ने कहा कि हरित प्रथाओं के प्रति इंडियन ऑयल की दृढ़ प्रतिबद्धता ने उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा दिलाई है। कंपनी ने 2023 एनर्जी ट्रांजिशन स्कोर में वैश्विक तेल और गैस उद्यमों के बीच 23वां स्थान हासिल किया है।

इंडियन ऑयल के बारे में:

तेल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की लगभग सभी धाराओं में उपस्थिति के साथ एक विविधीकृत, एकीकृत ऊर्जा प्रमुख इंडियन ऑयल की दुनिया में आपका स्वागत है, उच्च क्षमता वाले लोगों, अत्याधुनिक तकनीकों और अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास की दुनिया, सर्वोत्तम प्रथाओं, गुणवत्ता-चेतना और पारदर्शिता की दुनिया, और एक ऐसी दुनिया जहां ऊर्जा का उसके सभी रूपों में सबसे अधिक जिम्मेदारी से दोहन किया जाता है, और उपभोक्ताओं तक सबसे किफायती तरीके से पहुंचाया जाता है।

2023 की फॉर्च्यून-500 सूची (रैंक 94) में भारत की सर्वोच्च रैंक वाली ऊर्जा पीएसयू, इंडियनऑयल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए परिचालन से 9,34,953 करोड़ का राजस्व और 8,242 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

भारत में सबसे बड़े ग्राहक इंटरफेस में से एक ब्रांड के रूप में इंडियन ऑयल कठिन इलाके जलवायु और पहुंच की चुनौतियों को पार करते हुए 60,000 से अधिक ग्राहक संपर्क बिंदुओं के अपने नेटवर्क के माध्यम से देश के हर कोने में कीमती पेट्रोलियम ईंधन पहुंचाता है। मार्केटिंग नेटवर्क को 70.05 एमएमटीपीए की रिफाइनिंग क्षमता और 17,000 किमी से अधिक क्रॉस-कंट्री पाइपलाइनों से बल मिला है। इसके अलावा डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम आर एंड डी में एशिया के बेहतरीन में से एक फरीदाबाद में इंडियन ऑयल का आर एंड डी केंद्र, विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और प्रक्रिया समाधान और अभिनव उत्पादों के माध्यम से निगम को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करता है। इंडियनऑयल आरएंडडी ने राष्ट्र की सतत प्रगति के लिए हाइड्रोजन और अन्य स्वच्छ ईंधन की क्षमता का लाभ उठाने के लिए अग्रणी अनुसंधान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत के सबसे सामाजिक रूप से संवेदनशील ब्रांडों में से एक इंडियन ऑयल ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एजेंडे को अपनी व्यावसायिक पेशकशों के साथ सफलतापूर्वक जोड़ा है। निगम स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, पीने योग्य पानी, स्वच्छता, महिलाओं के सशक्तिकरण और अन्य हाशिए वाले समूहों से जुड़ी कई पहलों का समर्थन करके उन समुदायों के साथ साझेदारी कर रहा है जिनमें यह संचालित होता है।