News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Indian Oil ने लिथियम-आयन बैटरी प्लांट बनाने के लिए Panasonic के साथ साझेदारी की

Share Us

156
Indian Oil ने लिथियम-आयन बैटरी प्लांट बनाने के लिए Panasonic के साथ साझेदारी की
01 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

भारत में स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Indian Oil Corporation Limited और पैनासोनिक ग्रुप की कंपनी पैनासोनिक एनर्जी कंपनी लिमिटेड Panasonic Energy Co. Ltd ने लिथियम-आयन कोशिकाओं के निर्माण के लिए साझेदारी की। कंपनी ने कहा कि यह पहल भारतीय बाजार में 2-व्हीलर और 3-व्हीलर वाहनों और ऊर्जा भंडारण प्रणालियों के लिए बैटरी की बढ़ती मांग का अनुमान लगाती है।

दोनों कंपनियां इस साल की गर्मियों तक अपने सहयोग के विवरण को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से भारत में स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन की सुविधा के लिए बैटरी प्रौद्योगिकी के उपयोग के संबंध में व्यवहार्यता अध्ययन में लगी हुई हैं।

घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा स्थानीय विनिर्माण की स्थापना में निवेश से भारत की आत्मनिर्भरता में सुधार के लिए एक संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला इकोसिस्टम स्थापित होगा, जिससे वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य में भारत की स्थिति मजबूत होगी। इससे देश के भीतर कच्चे माल की सोर्सिंग की मांग पैदा होगी, घरेलू मूल्यवर्धन बढ़ेगा, नए बाजार प्रतिभागियों के प्रवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और अत्यधिक कुशल सेल प्रौद्योगिकी के मामले में भारत के बैटरी उद्योग की वृद्धि होगी।

1.4 बिलियन की आबादी के साथ भारत की बाजार क्षमता सकल घरेलू उत्पाद में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के अनुमान से रेखांकित होती है। IndianQil का लक्ष्य 2046 तक अपने शुद्ध-शून्य परिचालन उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करना है, जो 2070 तक देश के लिए कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के भारत के लक्ष्य के साथ संरेखित है। और IndianOil सक्रिय रूप से स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के विकास में लगा हुआ है, जिसमें उपयोग भी शामिल है सौर ऊर्जा, जैव ईंधन और हाइड्रोजन।

IndianQil का लक्ष्य पैनासोनिक एनर्जी के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से CO2 उत्सर्जन को कम करने जैसी पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना है। बैटरी विकास और विनिर्माण में पैनासोनिक एनर्जी की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए दोनों कंपनियां एक स्थायी समाज के निर्माण में मदद करने के अपने मिशन को आगे बढ़ाते हुए लिथियम-आयन बैटरी उद्योग के विकास और भारत के ऊर्जा संक्रमण में योगदान देने का प्रयास करेंगी।

Indian Oil Corporation Limited के बारे में:

इंडियनऑयल सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद कॉरपोरेट्स में से एक है, और फॉर्च्यून 500 रैंकिंग में शीर्ष रैंक वाली भारतीय ऊर्जा पीएसयू है। एक विविधीकृत, एकीकृत ऊर्जा प्रमुख इंडियनऑयल की तेल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की लगभग सभी धाराओं में उपस्थिति है। 31000 से अधिक कार्यबल, व्यापक रिफाइनिंग, वितरण और विपणन बुनियादी ढांचे और उन्नत अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं के साथ इंडियनऑयल अपने ग्राहक संपर्क बिंदुओं के लगातार बढ़ते नेटवर्क के माध्यम से हर दिन एक अरब से अधिक भारतीयों के जीवन को छूता है, जिनकी संख्या वर्तमान में देश भर में 60,000 से अधिक है।

Panasonic Energy Co. Ltd के बारे में:

पैनासोनिक ग्रुप के एक ऑपरेटिंग कंपनी सिस्टम में स्विच करने के हिस्से के रूप में अप्रैल 2022 में स्थापित पैनासोनिक एनर्जी कंपनी लिमिटेड एक वैश्विक स्तर पर नवीन बैटरी प्रौद्योगिकी-आधारित उत्पाद और समाधान प्रदान करती है। अपनी ऑटोमोटिव लिथियम-आयन बैटरी, स्टोरेज बैटरी सिस्टम और ड्राई बैटरी के माध्यम से कंपनी गतिशीलता और सामाजिक बुनियादी ढांचे से लेकर चिकित्सा और उपभोक्ता उत्पादों तक व्यापक व्यावसायिक क्षेत्रों में सुरक्षित, विश्वसनीय और सुविधाजनक बिजली लाती है। पैनासोनिक एनर्जी एक ऐसे समाज में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है जो खुशी और पर्यावरणीय स्थिरता का एहसास करता है, और अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के माध्यम से कंपनी का लक्ष्य पर्यावरणीय पहलों का नेतृत्व करते हुए सामाजिक मुद्दों को संबोधित करना है।