News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल कॉर्प राइट्स इश्यू के जरिए 22,000 करोड़ जुटाएगी

Share Us

325
इंडियन ऑयल कॉर्प राइट्स इश्यू के जरिए 22,000 करोड़ जुटाएगी
08 Jul 2023
min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन Indian Oil Corporation के बोर्ड ने राइट्स इश्यू के जरिए 22,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने को मंजूरी दे दी है।

कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा कंपनी सही आधार पर इक्विटी शेयर जारी करके 22,000 करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी नहीं जुटाएगी, जो आवश्यक वैधानिक अनुमोदन की प्राप्ति के अधीन होगी।

राइट्स इश्यू का विवरण, जिसमें इश्यू मूल्य, अधिकार पात्रता, रिकॉर्ड तिथि, इश्यू खुलने की तारीख, इश्यू बंद होने की तारीखें, भुगतान की शर्तें आदि शामिल हैं, उचित समय पर सार्वजनिक किए जाएंगे।

इसके अलावा बोर्ड ने इंडियन ऑयल और सन मोबिलिटी पीटीई Indian Oil and Sun Mobility Pte. के बीच 50:50 सहयोग के साथ भारत में बैटरी स्वैपिंग व्यवसाय Battery Swapping Business in India के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी के गठन को भी मंजूरी दे दी है।

संयुक्त उद्यम में इंडियन ऑयल का इक्विटी निवेश वित्तीय वर्ष 2026-27 तक 1,800 करोड़ रुपये होगा। बोर्ड ने IOCL सिंगापुर पीटीई IOCL Singapore Pte. में 78.31 मिलियन डॉलर के निवेश को भी मंजूरी दे दी है। सिंगापुर वरीयता शेयरों और एसएमएस के वारंट के अधिग्रहण के लिए।

ये निवेश आवश्यक विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन हैं।

एक अन्य विकास में इंडियन ऑयल ने भारत में जैव ईंधन उत्पादन क्षमताओं Biofuel Production Capabilities in India को मजबूत करने के लिए प्राज इंडस्ट्रीज Praj Industries के साथ एक टर्म शीट पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौता ज्ञापन के तहत शामिल विभिन्न जैव ईंधन में टिकाऊ विमानन ईंधन Sustainable Aviation Fuel in Biofuels, इथेनॉल Ethanol, संपीड़ित बायोगैस Compressed Biogas, बायोडीजल और बायो-बिटुमेन Biodiesel and Bio-Bitumen शामिल हैं।

इससे पहले अक्टूबर 2021 में दोनों कंपनियों ने इस उद्देश्य के लिए 50:50 संयुक्त उद्यम बनाने के लिए एक समझौता किया था।

शुक्रवार को एनएसई पर इंडियन ऑयल Indian Oil on NSE का शेयर 0.81% बढ़कर 99.40 रुपये पर बंद हुआ। इस साल अब तक साल-दर-तारीख आधार पर शेयरों में लगभग 24% की बढ़ोतरी हुई है।

ट्रेंडलाइन डेटा Trendline Data के मुताबिक इंडियन ऑयल कॉर्प का औसत लक्ष्य Average Target of Indian Oil Corp. 102.29 रुपये है, और आम सहमति अनुमान मौजूदा स्तरों से 3.11% की बढ़ोतरी दर्शाता है।