News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल और एनपीटीसी एक साथ मिलकर 1,660 करोड़ का निवेश करेंगे

Share Us

214
इंडियन ऑयल और एनपीटीसी एक साथ मिलकर 1,660 करोड़ का निवेश करेंगे
16 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन Indian Oil Corporation ने घोषणा की कि वह नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र Renewable Energy Plant स्थापित करने के लिए ऊर्जा प्रमुख कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड NTPC Limited के साथ हाल ही में स्थापित संयुक्त उद्यम में 1,660.15 करोड़ का निवेश करेगी।

IOC और एनटीपीसी 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी इंडियनऑयल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड IndianOil NTPC Green Energy Private Limited के साथ आए थे। और रिफाइनरियों की भारी बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के साथ आने का विचार है।

आईओसी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि उसके बोर्ड ने 13 अक्टूबर 2023 को अक्षय ऊर्जा बिजली संयंत्रों की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम कंपनी की निवेश योजना को मंजूरी दे दी है, और 1,660.15 करोड़ तक के इक्विटी योगदान को मंजूरी दे दी है। जेवीसी की इक्विटी शेयर पूंजी में इंडियन ऑयल की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत है।

इंडियनक्यूआईएल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड IndianQuil NTPC Green Energy Private Limited नवीकरणीय ऊर्जा-आधारित बिजली परियोजनाओं (जैसे सौर पीवी, पवन, कोई अन्य नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण, या उसी का कोई संयोजन) को डिजाइन करेगी। इसका इरादा इंडियनक्यूऑयल रिफाइनरियों की नई परियोजनाओं की चौबीसों घंटे (आरटीसी) बिजली आवश्यकताओं को पूरा करना है।

कंपनी आईओसी रिफाइनरियों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे नवीकरणीय ऊर्जा की न्यूनतम 650 मेगावाट क्षमता बनाने का इरादा रखती है।

कंपनियां ईवी क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशने के लिए आ रही हैं। और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को समर्थन देने के लिए भारत सरकार ने घोषणा की कि कई कंपनियों को इस क्षेत्र की और खोज करने के लिए प्रेरित किया है।

इलेक्ट्रिक वाहन इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों, इलेक्ट्रिक रिक्शा आदि के रूप में आते हैं, और इसे भारत जैसे प्रगतिशील देश में अगली बड़ी चीज़ माना जा रहा है। इसलिए यह वास्तव में कोई बड़ा आश्चर्य नहीं है, अगर इंडियन ऑयल और यहां तक कि एलएंडटी आदि जैसी बड़ी कंपनियां निवेश की ऐसी घोषणाएं करती हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन एक भारतीय बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी है, जो भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वामित्व में चल रही है। और 30 जून 1959 को स्थापित कंपनी के प्रमुख व्यक्तियों में श्रीकांत माधव वैद्य शामिल हैं, जो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है, जिसका संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाता है।