Indian Festival: इस तरह के फ्री दिवाली गिफ्ट से रहें अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Share Us

522
Indian Festival:  इस तरह के फ्री दिवाली गिफ्ट से रहें अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट
22 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

Indian Festival: दिवाली का पर्व Diwali Festival करीब आ चुका है। इस साल दिवाली 24 अक्तूबर को मनाई जाएगी। भारत के साथ दुनियाभर के भारतीय दिवाली को खुशियों के रूप में मनाते हैं। रोशनी और प्रकाश के त्योहार Festival of Light पर लोग जमकर खरीदारी करते हैं। इसी का फायदा उठाने के लिए साइबर गिरोह Cyber ​​Gangs भी एक्टिव हो गया है। स्कैमर दिवाली कैशबैक, ऑनलाइन शॉपिंग और गिफ्ट Online Shopping & Gifts के नाम पर लोगों को चपत लगा रहे हैं। साइबर सेल Cyber ​​Sale में फ्री दिवाली गिफ्ट Free Diwali Gifts के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसको लेकर आईटी मंत्रालय Ministry of IT के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने अलर्ट भी जारी किया है। CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि यदि आपको उन वेबसाइटों के लिए सोशल मीडिया लिंक प्राप्त हुए हैं जो मुफ्त दिवाली उपहार का वादा करती हैं, तो इससे सावधान रहें।

यूजर्स को इन लिंक के द्वारा चाइनीज वेबसाइट Chinese Website पर भेजा जाता है और यह यूजर्स की निजी जानकारी के साथ बैंक की जानकारी भी चुराती हैं। CERT-In ने कहा कि इन लिंक की मदद से आपके डाटा की चोरी संभव है और इससे आपका बैंक अकाउंट Bank Account भी खाली हो सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में कानपुर से ही 45 से ज्यादा साइबर ठगी के मामले सामने आए हैं। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम Indian Computer Emergency Response Team ने कहा कि फेक मैसेज को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि) पर भेजा जा सकता है। स्कैमर्स ज्यादातर महिलाओं को निशाना बना रहे हैं। स्कैमर यूजर्स को फ्री दिवाली गिफ्ट के नाम पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ लिंक शेयर करने के लिए कहते हैं, जो कि ज्यादातर चाइनीज वेबसाइट होती है।

इन फेक वेबसाइट के एक्सटेंशन .cn .xyz और .top होते हैं। वहीं, किसी भी साइबर ठगी से बचने का सबसे आसान रास्ता है, कि आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। किसी से भी अपनी बैंकिग डिटेल्ट Banking Detail, ओटीपी व एटीएम का पासवर्ड OTP and ATM Password शेयर न करें। फ्री गिफ्ट देने का वादा करने वाले कॉल से सतर्क रहें और उन्हें कोई भी जानकारी और ओटीपी न मुहैया कराएं। वहीं अगर कोई आपके खाते की ऑनलाइन केवाईसी Online KYC के लिए कॉल करता है तो उसे अनदेखा कर दें।