भारतीय अर्थव्यवस्था ओपेक तेल उत्पादन में कमी से प्रभावित नहीं होगी: अर्थशास्त्री

Share Us

437
भारतीय अर्थव्यवस्था ओपेक तेल उत्पादन में कमी से प्रभावित नहीं होगी: अर्थशास्त्री
07 Oct 2022
min read

News Synopsis

बुधवार को तेल उत्पादक देशों के संगठन Organization of Oil Producing Countries ओपेक OPEC और सहयोगियों (ओपेक प्लस) द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन Crude oil production में बड़ी कटौती केे ऐलान के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर International level पर तेल की कीमतों में तेजी Rise in oil prices आ गई है। पहले से ही तंग बाजार में आपूर्ति पर अंकुश लगाने के बाद, भारतीय अर्थशास्त्री डॉ. चरण सिंह Indian Economist Dr. Charan Singh ने भारत India को 'भाग्यशाली' कहा। उन्होंने कहा कि देश इन नीतियों से बुरी तरह प्रभावित नहीं होने वाला है क्योंकि भारत मंदी के कगार पर नहीं है। अर्थशास्त्री ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि भारत समग्र कीमत के कारण प्रभावित हो सकता है, लेकिन जहां तक बड़े पैमाने पर प्रभावित होने की बात है, तो वह खुद को बचा सकता है।

उन्होंने कहा कि जहां तक भारत का संबंध है, स्थिति का स्पष्ट रूप से बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए। भारत भाग्यशाली है कि हमारे अपने देश में तेल है और रूस Russia के साथ भी हमारे मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। चरण सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि हम बहुत भाग्यशाली रहे हैं कि रूस ने हमारे साथ रूबल समझौता किया है, जिसके तहत हम विनिमय दर की गतिविधियों Exchange rate movements से प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि "मुझे लगता है कि जहां तक तेल की कीमतों का संबंध है, भारत को इसका लाभ उठाने की जरूरत है।

भारत समग्र मूल्य वृद्धि के कारण प्रभावित हो सकता है जो कि कीमतों में कटौती के कारण होगा। लेकिन मुझे लगता है कि जहां तक बड़ी तस्वीर का सवाल है, हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।" सिंह ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर पश्चिम में निर्यात को अवशोषित नहीं किया जाता है, खासकर अगर दुनिया मंदी की स्थिति में है, तो भारत खुद को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकता है।