वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार

Share Us

310
वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार
16 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक Global Competitiveness Index के तहत आर्थिक सुधारों Economic Reforms में भारत India ने छह अंकों की छलांग लगाई है। अब इसमें भारत 43वें से 37वें स्थान पर आ गया है। इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट Institute for Management Development (आईएमडी) के वार्षिक वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक Annual Global Competitiveness Index में 6 पायदान की छलांग लगाई है।

सूचकांक में अब भारत 43वें से 37वें स्थान पर है। मुख्य रूप से आर्थिक मोर्चे Economic Front पर प्रदर्शन में सुधार से प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत की स्थिति में सुधार दिखा है। बेहतर प्रदर्शन करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्थाओं Asian Economies में सिंगापुर Singapore तीसरे, हांगकांग Hong Kong 5वें, ताइवान Taiwan 7वें, चीन 17वें और ऑस्ट्रेलिया Australia 19वें स्थान पर हैं। एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार, 63 देशों की सूची में डेनमार्क Denmark शीर्ष पर पहुंच गया है।

पिछले साल यह तीसरे स्थान पर था जबकि स्विट्जरलैंड Switzerland पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गया है। वहीं, सिंगापुर 5वें से तीसरे स्थान पर आ गया है। सूचकांक में शीर्ष 10 देशों में स्वीडन चौथे, हांगकांग एसएआर 5वें, नीदरलैंड Netherlands, छठे, ताइवान 7वें, फिनलैंड 8वें, नॉर्वे Norway नौवें और अमेरिका USA दसवें स्थान पर हैं।