WTO की बैठक में भारत नहीं करेगा MSP से कोई समझौता

Share Us

324
WTO की बैठक में भारत नहीं करेगा MSP से कोई समझौता
11 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

विश्व व्यापार संगठन World Trade Organization  WTO की बैठक meeting में भारत India विकसित देशों Developed Countries की आपत्ति के बाद भी MSP से कोई समझौता नहीं करेगा। इस सिलसिले में वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय Ministry of Commerce and Industry के सूत्रों के मुताबिक विश्व व्यापार संगठन (WTO) के मिनिस्टि्रयल सम्मेलन Ministerial Conference में भारत किसानों Farmers को दिए जाने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य Minimum Support Price (MSP) से कोई समझौता नहीं करेगा।

दुनिया के विकसित देश भारत में किसानों के दिए जाने वाले एमएसपी को लेकर सालों से आपत्ति जताते आ रहे हैं। 12-15 जून को जेनेवा में डब्ल्यूटीओ के मिनिस्टि्रयल सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है जिसमें वाणिज्य व उद्योग मंत्री Commerce and Industry Minister पीयूष गोयल Piyush Goyal भारत का नेतृत्व करेंगे।

डब्ल्यूटीओ की बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine War के मसले भी उठेंगे और भारत इस मामले में अपना संतुलित दृष्टिकोण Balanced Approach रखेगा। बैठक में खाद्य सुरक्षा Food Security के मुद्दे भी उठाए जाएंगे।

मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत विश्व खाद्य कार्यक्रम World Food program (WFP) के तहत अनाज का निर्यात करने के लिए तैयार है, लेकिन भारत चाहता है कि जरूरतमंद देशों की खाद्य सुरक्षा के लिए दो देशों के बीच सरकारी स्तर पर भी पब्लिक स्टॉक public stock से अनाज निर्यात की इजाजत दी जाए।