भारत 2022-23 में $750 बिलियन का निर्यात हासिल करेगा: पीयूष गोयल

Share Us

460
भारत 2022-23 में $750 बिलियन का निर्यात हासिल करेगा: पीयूष गोयल
14 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Commerce Minister Piyush Goyal ने कहा है, कि भारत का सामान और सेवा निर्यात चालू वित्त वर्ष में 750 अरब डॉलर के स्तर को पार करने के लिए तैयार है।

उन्होंने यह भी कहा कि रुपये के व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ देशों के साथ बातचीत अंतिम चरण में है।

गोयल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सीआईआई पार्टनरशिप समिट CII Partnership Summit को संबोधित करते हुए यह बात कही।

तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन Three Day Summit सोमवार को शुरू हुआ।

उन्होंने कहा स्थिरता कई वर्षों से जी20 एजेंडे G20 Agenda के मूल में रही है, पिछले कुछ वर्षों में सभी बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संबंधों का मूल है, लेकिन भारत के लिए स्थिरता जीवन का एक तरीका है।

मंत्री ने कहा कि सहयोग और कभी-कभी प्रतिस्पर्धा की भावना से मिलकर काम करने पर नागरिकों, समुदायों और देशों के बीच साझेदारी सामूहिक रूप Partnership Collective Form से अधिक स्थिर और समृद्ध भविष्य में योगदान कर सकती है।

दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री डुकगेन अहं South Korea's Trade Minister Dukgen Ahn ने इस अवसर पर कहा कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence और बिग डेटा Big Data सहित आईटी क्षेत्र IT Sector में मानव प्रतिभा Human Genius और उत्कृष्ट इंजीनियरों Excellent Engineers के दुनिया के सबसे बड़े स्रोत के रूप में प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने देखा कि भारत अपनी 'मेक इन इंडिया Make in India' और 'आत्मनिर्भर भारत Aatmanirbhar Bhaarat' नीतियों के साथ एक स्थिर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला Global Supply Chain स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए व्यवसायों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने में सफल रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात के अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मैरिज Abdullah bin Touq Al Marri, Minister of Economy of the United Arab Emirates ने कहा कि वैश्विक मुद्दों के लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता होती है। और इसे किसी एक देश या राष्ट्रों के एक छोटे समूह द्वारा हल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए महत्वपूर्ण ठोस कार्रवाई की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि यूएई वैश्विक UAE Global समस्याओं से निपटने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ और समृद्ध भविष्य बनाने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रूप से अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए समर्पित है।