सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए भारत-अमेरिका ने समझौता किया

Share Us

525
सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए भारत-अमेरिका ने समझौता किया
13 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

भारत India और अमेरिका America ने शुक्रवार को भारत-अमेरिकी वाणिज्यिक संवाद के ढांचे के तहत अर्धचालक आपूर्ति श्रृंखला Semiconductor Supply Chain और नवाचार साझेदारी Innovation Partnership स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौते पर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Commerce Minister Piyush Goyal और अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो US Commerce Secretary Gina Raimondo के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

यह समझौता अमेरिकी चिप्स American Chips और विज्ञान अधिनियम Science Act और भारत के सेमीकंडक्टर मिशन Semiconductor Mission के मद्देनजर सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन Viking Semiconductor Supply Chain Resilience और विविधीकरण पर दोनों सरकारों के बीच एक सहयोगी तंत्र स्थापित करना चाहता है।

इसका उद्देश्य सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला Semiconductor Value Chain के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के माध्यम से दोनों देशों की पूरक ताकत का लाभ उठाना और वाणिज्यिक अवसरों Commercial Opportunities और सेमीकंडक्टर नवाचार पारिस्थितिक तंत्र Semiconductor Innovation Ecosystem के विकास की सुविधा प्रदान करना है।

समझौता ज्ञापन पारस्परिक रूप से लाभकारी अनुसंधान और विकास के साथ-साथ प्रतिभा और कौशल विकास Skill Development की परिकल्पना करता है।

रायमोंडो Raimondo की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच नए व्यापार और निवेश के अवसरों को खोलने के लिए सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता को फिर से शुरू किया गया था।