News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत-यूएई ने उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकियों में सहयोग के लिए समझौता किया

Share Us

327
भारत-यूएई ने उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकियों में सहयोग के लिए समझौता किया
06 Oct 2023
min read

News Synopsis

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण पर विशेष जोर देने के साथ उद्योगों को मजबूत करने और विकसित करने के लिए समझौता किया।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce Minister Piyush Goyal ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ अबू धाबी में बैठक में भाग लिया और अबू धाबी निवेश प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक शेख हमीद बिन जायद अल नाहयान Managing Director Sheikh Hamed bin Zayed Al Nahyan से मुलाकात की।

निवेश के माध्यम से दोनों देशों में उद्योगों को मजबूत करना और विकसित करना और उद्योगों में प्रमुख प्रौद्योगिकियों की तैनाती, संयुक्त धन से लाभ उठाना और विभिन्न प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में पारस्परिक प्रयासों का लाभ उठाना है। यह संस्थागत और कॉर्पोरेट क्षमताओं, कौशल और सहयोग के अन्य क्षेत्रों के निर्माण में मदद करता है।

अर्थव्यवस्थाओं के विकास और विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए दोनों पक्ष रणनीतिक हित के क्षेत्रों में उद्योगों और प्रौद्योगिकियों के विकास और उन्नति में सहयोग करेंगे। दोनों देश उद्योगों की आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। इसके लिए वे उन अवसरों की पहचान में सहयोग करेंगे जो अंततः भारतीय कंपनियों और संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियों के लिए क्रमशः भारतीय और संयुक्त अरब अमीरात के बाजारों में कच्चे माल की आपूर्ति करने के अवसरों की पहचान में सहयोग करके दोनों देशों की आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन को बढ़ावा देंगे। आपूर्ति श्रृंखलाओं का विविधीकरण और औद्योगिक वृद्धि और विकास के लिए औद्योगिक सक्षमता और प्रोत्साहन पर सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए सहयोग करना।

भारत और यूएई नवीकरणीय और ऊर्जा दक्षता बढ़ाने की दिशा में भी काम करेंगे। इसके तहत ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने और लागत कम करने, दक्षता बढ़ाने के लिए स्मार्ट ग्रिड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स Smart Grid and Internet of Things की तैनाती में सहयोग करने और नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता में संयुक्त अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में सहयोग करने का प्रयास करेंगी।

दोनों देश स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान के साथ-साथ फार्मास्युटिकल विकास, जैव प्रौद्योगिकी की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों की तैनाती और फार्मास्युटिकल विकास के क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं पर मिलकर काम करेंगे।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी Artificial Intelligence and Space Technology के क्षेत्र में सहयोग करेंगी, जो एक और महत्वपूर्ण विकास है। इसके तहत अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के साथ-साथ संचार और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए छोटे उपग्रहों के वाणिज्यिक विकास, प्रक्षेपण और उपयोग के साथ-साथ पृथ्वी अवलोकन पर भी मिलकर काम करेंगे।

भारत और यूएई उद्योग-विशिष्ट एआई क्षमताओं को विकसित करने और विभिन्न औद्योगिक प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स Machine Learning and Data Analytics की उन्नति में अनुप्रयोगों से संबंधित कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकियों को तैनात करने के लिए भी मिलकर काम करेंगे। इसके अतिरिक्त दोनों देश उद्योग 4.0 सक्षम प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग करेंगे। इसके अनुसार उद्योग में चार आईआर प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए मिलकर काम करेंगी, जिनमें वास्तविक समय डेटा प्रोसेसिंग, मशीन-टू-मशीन नियंत्रण प्रणाली विकास, स्वायत्त रोबोटिक्स, उपकरण और वाहन तैनाती, प्रमुख उद्योगों में नशे की लत विनिर्माण कार्यान्वयन शामिल हैं। और उद्योग 4.0 और चौथी औद्योगिक क्रांति से संबंधित नीतियों में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात मानकीकरण, मान्यता, मेट्रोलॉजिकल अनुरूपता मूल्यांकन और हलाल प्रमाणीकरण पर सहयोग करेंगे। इसके अनुसार दोनों देश मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन, मान्यता और हलाल प्रमाणीकरण के क्षेत्र में प्रक्रियाओं, दिशानिर्देशों और विनियमित उत्पादों की सूची के बारे में जानकारी साझा करेंगे। और मानक विकसित करने के प्रत्येक संगठन के प्रयासों के बारे में जागरूकता भी फैलाएंगे। वे अंतरराष्ट्रीय आवश्यकताओं के साथ मानकों को सुसंगत बनाने और उत्पाद अनुरूपता मूल्यांकन करने के क्षेत्र में सहयोग करेंगे।